Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

सुबह जागने के बाद जमकर मलते हैं अपनी आंखें? हो सकती हैं ऐसी 6 खराबी

Eye Rubbing: आंख मलना भले ही आपको नॉर्मल डेली एक्टिविटी लगे, लेकिन इसे छोड़ना ही सही कदम है, वरना आंखों के नुकसान के लिए आप खुद जिम्मेदार होंगे.

सुबह जागने के बाद जमकर मलते हैं अपनी आंखें? हो सकती हैं ऐसी 6 खराबी
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Jun 09, 2024, 05:53 AM IST

Why It Is Not Okay To Rub Your Eyes: सुबह जागने के बाद आंख मलना एक सामान्य आदत है, जिसे ज्यादातर लोग अनजाने में करते हैं. यह एक स्वाभाविक प्रतिक्रिया है जब हम नींद से उठते हैं और हमारी आंखें अधूरी नींद से प्रभावित होती हैं. हालांकि, यह आदत दिखने में साधारण लग सकती है, लेकिन इसके कई नुकसान हो सकते हैं जिन्हें जानना जरूरी है. IHBAS अस्पताल दिल्ली के पूर्व रेजिडेंट डॉ. इमरान अहमद (Dr. Imran Ahmed) बताया कि हमें आंख रगड़ने की आदत क्यों छोड़ देनी चाहिए?

आंख मलने के नुकसान

1. आंखों में संक्रमण का खतरा

हमारे हाथों में बैक्टीरिया और गंदगी होती है, खासकर रात भर सोने के बाद. जब हम आंख मलते हैं, तो ये बैक्टीरिया और गंदगी हमारी आंखों में प्रवेश कर सकते हैं, जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है, कंजक्टिवाइटिस (आंख आना) और अन्य प्रकार के संक्रमण अक्सर इसी कारण से होते हैं.

2. आंखों की त्वचा को नुकसान

आंखों के आसपास की त्वचा बहुत नाजुक होती हैं. आंख मलने से इस नाजुक त्वचा पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है, जिससे यह त्वचा खिंच सकती है और झुर्रियां और महीन रेखाएं विकसित हो सकती हैं. यं उम्र बढ़ने के संकेतों को तेज कर सकता है और आँखों के चारों ओर की त्वचा को कमजोर बना सकता है.

3. आंखों की नसों पर असर

आंखों में मलने से आँखों की नसों पर दबाव पड़ता है, जो कि लंबे समय तक जारी रहने पर गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है. यह ग्लूकोमा जैसी गंभीर स्थितियों का खतरा बढ़ा सकता है, जिसमें आंखों की नसों को नुकसान पहुंचता है.

4. नजरें हो सकती हैं कमजोर

आंख मलने से दृष्टि पर भी असर पड़ सकता है. अत्यधिक मलने से कॉर्निया को नुकसान पहुंच सकता है, जो कि आंख का साफ हिस्सा है. यह नुकसान नजरोम का धुंधलापन और विजन से जुड़ी अन्य समस्याओं का कारण बन सकता है.

5. अंधेपन का खतरा

हालांकि यह बहुत दुर्लभ है, लेकिन आंख मलने की आदत अत्यधिक होने पर रेटिना डिटैचमेंट जैसी गंभीर समस्याओं का कारण बन सकती है. रेटिना डिटैचमेंट एक ऐसी स्थिति है जिसमें रेटिना अपनी सामान्य स्थिति से अलग हो जाता है, और अगर समय पर इलाज न हो, तो यह अंधापन का कारण बन सकता है.

6. एलर्जी की समस्या

यदि आप पहले से ही किसी प्रकार की एलर्जी से पीड़ित हैं, तो आंख मलने से स्थिति और खराब हो सकती है. आंखों में खुजली और लालिमा बढ़ सकती है, जिससे असहजता और बढ़ती है.

आपको क्या करना चाहिए?

आंख मलने की आदत को छोड़ना आसान नहीं है, लेकिन ये मुमकिन है, इसके लिए नीचे लिखे गए सुझाव मददगार साबित हो सकते हैं.

1. हाथ साफ रखें

सुबह उठने के बाद अपने हाथों को अच्छे से धोएं ताकि आँखों में संक्रमण का खतरा कम हो सके.

2. ठंडे पानी से चेहरा धोएं

आंखों की सूजन और खुजली को कम करने के लिए ठंडे पानी से चेहरा धोना फायदेमंद हो सकता है.

3. आई ड्रॉप्स का इस्तेमाल करें

अगर आंखों में सूखापन या खुजली हो रही है, तो डॉक्टर से सलाह लेकर आई ड्रॉप्स का उपयोग करें.

4. सॉफ्ट कपड़े का उपयोग करें

आंखों को साफ करने के लिए मुलायम कपड़े या टिशू का इस्तेमाल करें, और आंखों को रगड़ने से बचें.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

{}{}