trendingNow12394585
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

हॉस्पिटल में बेडशीट और कपड़ों का रंग सफेद या लाइट कलर क्यों होता है? क्या आपने कभी सोचा है ऐसा?

सफेद और हल्के रंग के कपड़े और बेडशीट्स का इस्तेमाल हॉस्पिटल में एक साधारण सा दिखने वाला फैसला हो सकता है, लेकिन इसके पीछे बहुत सारे अहम और वैज्ञानिक कारण हैं.

हॉस्पिटल में बेडशीट और कपड़ों का रंग सफेद या लाइट कलर क्यों होता है? क्या आपने कभी सोचा है ऐसा?
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Aug 22, 2024, 04:22 PM IST

Why Hospital Bed sheets and garments are white: आप कभी न कभी अस्पताल जरूर गए होंगे, या तो खुद का इलाज कराने या किसी बीमार दोस्त और करीबियों का हाल-चाल लेने. इस दौरान एक बात हर किसी ने गौर की होगी कि हॉस्पिटल में बेडशीट और स्टाफ के कपड़ों का रंग सफेद या लाइट कलर का होता है. क्या आप जानते हैं कि इसके पीछे की असल वजह क्या है? डॉ. इमरान अहमद ने बताया कि ऐसा क्यों किया जाता है.

हॉस्पिटल में सफेद रंग यूज करने की वजह

1. साफ-सफाई

सफेद और हल्के रंग के कपड़े और बेडशीट्स में गंदगी और दाग-धब्बे जल्दी दिख जाते हैं, जिससे सफाई और धुलाई के दौरान इन्हें आसानी से देखा जा सकता है. सफेद या हल्के रंग के कपड़ों पर यदि कोई खून, दवा, या कोई और तरह की गंदगी होती है, तो उसे तुरंत साफ किया जा सकता है. इससे संक्रमण और बीमारियों के फैलने का खतरा कम हो जाता है. सफेद रंग सफाई और पवित्रता का प्रतीक भी माना जाता है, जो अस्पताल के वातावरण के लिए परफेक्ट होता है.

2. मेंटल पीस

सफेद और हल्के रंगों का मानसिक प्रभाव भी होता है. सफेद रंग शांति, सुकून, और संतुलन का प्रतीक होता है. जब मरीज अस्पताल में होते हैं, तो वे अक्सर मानसिक और शारीरिक तनाव में होते हैं. सफेद और हल्के रंग का वातावरण उन्हें मेंटल पीस देता है, जिससे वो कंफर्टेबल फील कर सकते हैं. इसके अलावा, सफेद रंग उम्मीद और सकारात्मकता का प्रतीक भी माना जाता है, जो रोगियों को स्वस्थ होने की दिशा में प्रेरित करता है.

3. प्रैक्टिकल वजह

सफेद और हल्के रंग के कपड़ों और बेडशीट्स का इस्तेमाल प्रैक्टिकल नजरिए से भी फायदेमंद होता है. सफेद कपड़े धूप में सुखाने पर जल्दी सूख जाते हैं, और इनका रंग भी स्थिर रहता है. इसके अलावा सफेद कपड़ों को हाई-टेम्परेचर पर धोया जा सकता है, जिससे उनमें मौजूद बैक्टीरिया और कीटाणु पूरी तरह से नष्ट हो जाते हैंय

4. सेहत से जुड़े पहलू

सेहत के नजरिए से सफेद और हल्के रंग के कपड़े और बेडशीट्स का इस्तेमाल अहम होता है. सफेद रंग के कपड़े हाइपोएलर्जेनिक होते हैं, जिससे इनमें एलर्जी होने की संभावना कम होती है. इसके अलावा सफेद रंग लाइट को रिफ्लेक्ट करता है, जिससे कमरों में उजाला बना रहता है और कीटाणुओं का फैलाव कम होता है.

5. स्टैंडर्ड और परंपरा

हॉस्पिटल में सफेद और हल्के रंग का इस्तेमाल एक तरह का स्टैंडर्ड बन गया है. ये परंपरा लंबे समय से चली आ रही है और इसे बदलने की कोई ठोस वजह भी नहीं रही है. ये रंग न सिर्फ साफ-सफाई और सेहत के लिए जरूरी है, बल्कि ये अस्पताल के पेशेवर और साफ इमेज को भी बनाए रखता है.

Read More
{}{}