Hindi News >>Explainer
Advertisement

Buttermilk: शरीर में Electrolytes बढ़ाएगा एक ग्लास छाछ, नहीं होगा Dehydration, उमस भरे मौसम में भी रहेंगे कूल

Healthy Drinks: उमस भरे मौसम में शरीर से पानी काफी ज्यादा निकल जाता है, ऐसे में बॉडी को हाइड्रेट रखना बेहद जरूरी है, साथ ही इस मौसम में इनडाइजेशन की भी समस्या आती है, जिसके लिए हेल्दी ड्रिंक्स पीना फायदेमंद साबित होगा.

Buttermilk: शरीर में Electrolytes  बढ़ाएगा एक ग्लास छाछ, नहीं होगा Dehydration, उमस भरे मौसम में भी रहेंगे कूल
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Sep 10, 2023, 11:37 AM IST

Buttermilk for Health: उमस भरे मौसम में डिहाइड्रेशन की समस्या आ सकती है, क्योंकि शरीर से इतना ज्यादा पसीना निकलता है, कि पानी की कमी का खतरा हमेशा बना रहता है. वैसे तो कई ऐसे हेल्दी ड्रिंक्स हैं जो आपको इस परेशानी से बचा सकते हैं, लेकिन काफी डाइटीशियन इस कंडीशन में छाछ पीने की सलाह देते हैं. भारत के कुछ जगहों पर इसे मट्ठा भी कहा जाता है. आइए जानते हैं कि इसे पीने से आपकी सेहत को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं

ह्यूमिडिटी बढ़ने पर जरूर पिएं छाछ

जब वेदर में ह्यूमिडिटी बढ़ जाए तो छाछ (Buttermilk) का नियमित सेवन शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करता है. छाछ दही से बनती है. ताजे दही से बनी छाछ का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. इससे पेट का भारीपन, भूख न लगना, अपच और पेट की जलन की शिकायत दूर होती है. खाना हजम न होने पर भुना हुआ जीरा, कालीमिर्च का चूर्ण और सेंधा नमक को छाछ में मिलाकर घूंट-घूंट कर पीने से खाना जल्दी पचता है. 

छाछ में क्या पाया जाता है?

छाछ (Buttermilk) में पाए जाने वाले तत्वों की बात कें तो छाछ में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन के होता है. गर्मियों में इसका सेवन करने से शरीर को भरपूर न्यूट्रिएंट्स मिल जाते हैं. छाछ हमारे शरीर में इलेक्ट्रोलइट्स (Electrolytes) और फ्लूइड्स (Fluids) के लेवल को बैलेंस करते हैं, यही वजह है कि आप डिहाइड्रेटेड या सुस्ती महसूस नहीं करते 
 

छाछ पीने के 5 जादुई फायदे 

1. शरीर में नहीं होती पानी की कमी

छाछ का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती. इस मौसम में पसीना ज्यादा निकलता है. ऐसे में डिहाइड्रेशन की शिकायत हो सकती है. इसलिए डॉक्टर भी सलाह देते हैं कि खासकर ह्यूमिडिटी में छाछ का सेवन करें. 

2. हड्डियां होंगी मजबूत 

छाछ (Buttermilk) में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जिसके कारण हड्डियां मजबूत होती हैं. इसका नियमित सेवन करने से ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) नाम की बीमारी से बच सकते हैं.

3. डाइजेशन रहता है दुरुस्त

छाछ का सेवन करने से पाचन क्रिया सही रहती है. इसमें प्रोबायोटिक्स (Probiotics) पाया जाता है, जो शरीर में आंत के विकास को बढ़ावा देता है. ये इस प्रकार शरीर की इम्यूनिटी को भी बढ़ावा देने में मदद करता है. 

4. एसिडिटी से मिलती है राहत 

छाछ (Buttermilk) का सेवन करने से एसिडिटी से राहत मिलती है. भोजने के कुछ टाइम बाद आप छाछ का सेवन कर सकते हैं. इससे पेट में होने वाली जलन से राहत मिलेगी. 

5. वजन घटाने में मददगार

छाछ (Buttermilk) का नियमित सेवन करने से आप बढ़ता हुआ वजन घटा सकते हैं. छाछ में केलोरी और फैट की मात्रा कम होती है. यह एक तरह से फैट बर्नर का काम भी करता है. 

छाछ पीने का सही टाइम

कई तरह के मसालों वाला खाना खाने से आपके शरीर में सूजन आ सकती है. ऐसे में छाछ का सेवन मसाले के प्रभाव को कम कर बेअसर कर देता है. अगर खाना खाने के बाद आपको पेट भारी लगता है तो छाछ का सेवन करें. ये शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन प्रदान करता है.
 

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

 

{}{}