trendingNow12335533
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

बारिश के मौसम में सिर में खुजली से परेशान? ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे तुरंत राहत

Itchy Scalp Home Remedy: बारिश के मौसम में सिर में खुजली बहुत ही आम समस्या है, जिससे ज्यादातर लंबे बालों वाले लोग परेशान होते हैं. यदि आप भी इसमें शामिल हैं तो यह लेख आपके लिए मददगार साबित हो सकता है.  

बारिश के मौसम में सिर में खुजली से परेशान? ये घरेलू नुस्खे दिलाएंगे तुरंत राहत
Stop
Sharda singh|Updated: Jul 14, 2024, 01:53 PM IST

बरसात का मौसम आते ही कई तरह की बीमारियों के साथ-साथ सिर में खुजली की समस्या भी बढ़ जाती है. ऐसा बारिश के पानी में मौजूद नमी और गंदगी से स्कैल्प में फंगस और बैक्टीरिया के पनपने से होता है.  

अगर आप भी इन समस्याओं से परेशान हैं, तो घबराइए नहीं. आज हम आपके लिए कुछ आसान और कारगर घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं, जिनकी मदद से आप बारिश के मौसम में होने वाली सिर की खुजली से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं.

दही

दही में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो स्कैल्प को ठंडा करने और खुजली को कम करने में मदद करते हैं. दही को अपने स्कैल्प पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर माइल्ड शैम्पू से धो लें.

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल अपनी ठंडक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है. यह स्कैल्प को हाइड्रेट करता है, खुजली और जलन को कम करता है और रूसी से भी राहत दिलाता है. ऐसे में एलोवेरा जेल को सीधे अपने स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें. 

नींबू का रस

नींबू का रस स्कैल्प के pH स्तर को संतुलित करने में मदद करता है और फंगस के विकास को रोकता है, जो बालों में खुजली का कारण बनते हैं. ऐसे में नींबू के रस को पानी में मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ने के बाद शैम्पू से बाल को धो लें.

नारियल का तेल

नारियल का तेल स्कैल्प को मॉइश्चराइज करने और खुजली को कम करने में मदद करता है. नारियल के तेल को गुनगुना करके स्कैल्प पर मालिश करें और 30 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर बालों को शैम्पू से धो लें.

इसे भी पढ़ें- Hair Fall: तुरंत छोड़ दें ये 5 चीजें करना, वरना इतने बाल झड़ेंगे की दिखने लगेगा टकला

मेथी

मेथी दाने एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होते हैं. मेथी के दानों को पानी में भिगोकर पेस्ट बना लें और इसे स्कैल्प पर लगाएं. 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर माइल्ड शैम्पू से धो लें.

इसे भी पढ़ें- Henna Benefits: सिर्फ कलर ही नहीं बालों में मेहंदी लगाने से मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे भी

इन बातों का भी रखें ध्यान

बारिश में बार-बार बाल ना धोएं, बालों को गीले कपड़े से ना पोंछे.अपनी कंघी और तौलिए को नियमित रूप से गर्म पानी और साबुन से धोएं. अगर आपको सिर की खुजली की समस्या बहुत ज्यादा है या यह ठीक नहीं हो रही है, तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Read More
{}{}