Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Orange: इन लोगों को नहीं खाना चाहिए Ascorbic Acid से भरपूर संतरा, उठाने पड़ेंगे नुकसान

Santare Ke Nuksan: इस बात में कोई शक नहीं कि संतरा खाने से हमारे शरीर को कई फायदे होते हैं, लेकिन अगर एक लिमिट से ज्यादा इसका सेवन किया जाए तो नुकसान का खतरा भी पैदा हो जाता है. 

Orange: इन लोगों को नहीं खाना चाहिए Ascorbic Acid से भरपूर संतरा, उठाने पड़ेंगे नुकसान
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Sep 21, 2023, 10:04 AM IST

Orange Side Effects: संतरा का स्वाद भला किसी अपनी तरफ आकर्षित नहीं करता, इसमें एस्कॉर्बिक एसिड (Ascorbic Acid) यानी विटामिन सी (Vitamin C) की भरपूर होता है, जिसके जरिए इम्यूनिटी बूस्ट की जा सकती है. जिसके बाद वायरल इंफेक्शन का खतरा कम हो जाता है. ऐसे में सर्दी, खांसी, जुकाम और फ्लू जैसी बीमारियां ज्यादा परेशान नहीं करतीं. भले ही संतरे में फायदों की भरमार है, लेकिन कई मामलों में इसके नुकसान भी सामने आ सकते हैं. आइए जानते हैं कि ये कब हानिकारक हो जाता है.

संतरे के नुकसान

1. एलर्जी
संतरा खाने एक गंभीर खतरा हो सकता है, वो है एलर्जी (Allergy). ये खतरनाक स्थिति उन लोगों को प्रभावित कर सकती है जिन्होंने संतरे को कभी भी पहले नहीं खाया है. संतरे के कारण स्किन में जलन और खुजली हो सकती है, इसके साथ कुछ लोगों की त्वचा लाल हो जाती है.इसके अलावा, संतरे के सेवन से इंसान को गले में सूजन, फेफड़ों में समस्या, और आंखों में एलर्जी की शिकायत हो सकती है.

2. फोटोटॉक्सिसिटी
संतरे के बीजों में खास तौर से लिमोनिन (Limonene) पाया जाता है. ये एक उच्च प्रकार की फाइटोकेमिकल (Phytochemical) होते है जिसे सीमित मात्रा में खआना चाहिए. इसमें त्वचा में सूजन होने लगती है और सूरज की किरणों का असर स्किन पर होने लगता है. संतरे के कारण आप फोटोटॉक्सिसिटी (Phototoxicity) के शिकार बन सकते हैं. 

3. साइट्रस सेंसिटिविटी
कई लोग खट्टे फल और सब्जियों के प्रति संवेदनशीद होते हैं, इस परेशानी को साइट्रस सेंसिटिविटी (Citrus Sensitivity) कहा जाता है, इससे बचने के लिए लिए आपको संतरे और नींबू का सेवन बेहद कम कर देना चाहिए वरना होंठ, जुबान और गले में चुभन या खुजली पैदा हो सकती है.

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

{}{}