trendingNow11987708
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

किस विटामिन की कमी से बाल पतले होते हैं? इन 3 घरेलू उपायों से बालों को बनाएं घना

Vitamin Deficiency: बालों की खूबसूरती और मजबूती के लिए पोषक तत्वों का होना आवश्यक है. जब शरीर में किसी भी पोषक तत्व की कमी होती है, तो इसका असर बालों पर भी पड़ता है.

किस विटामिन की कमी से बाल पतले होते हैं? इन 3 घरेलू उपायों से बालों को बनाएं घना
Stop
Shivendra Singh|Updated: Dec 01, 2023, 05:18 PM IST

बालों की खूबसूरती और मजबूती के लिए पोषक तत्वों का होना आवश्यक है. जब शरीर में किसी भी पोषक तत्व की कमी होती है, तो इसका असर बालों पर भी पड़ता है. बालों के पतले होने का एक कारण विटामिन की कमी भी हो सकती है. विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई और आयरन की कमी से बाल पतले हो सकते हैं. 

विटामिन ए बालों के विकास और रखरखाव के लिए आवश्यक है और इसकी कमी से बालों का झड़ना, पतले होना और रूसी की समस्या हो सकती है. विटामिन बी की कमी से बालों का झड़ना, पतले होना और सफेद होना हो सकता है. विटामिन सी बालों के विकास और कोलेजन के उत्पादन के लिए आवश्यक है और इसकी कमी से बालों का झड़ना, पतले होना और रूसी की समस्या हो सकती है. विटामिन ई बालों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में मदद करता है. विटामिन ई की कमी से बालों का झड़ना, पतले होना और रूसी की समस्या हो सकती है. वहीं, आयरन की कमी से बालों का झड़ना और पतले होने और की समस्या हो सकती है

घने बालों के लिए घरेलू उपाय

नारियल तेल
नारियल तेल बालों के लिए एक बेहतरीन पोषण माना जाता है. नारियल तेल में एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ई होते हैं, जो बालों के विकास और मजबूती के लिए आवश्यक हैं. नारियल तेल को गर्म करके अपने बालों में लगाएं और 1 घंटे के बाद धो लें.

प्याज का रस
प्याज का रस प्याज का रस बालों के विकास के लिए एक प्रभावी उपाय है. प्याज के रस में सल्फर होता है, जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है. प्याज के रस को अपने बालों में लगाएं और 30 मिनट के बाद धो लें.

अंडा
अंडा भी बालों के लिए एक अच्छा पोषण है. अंडे में प्रोटीन, विटामिन ए और विटामिन बी2 होते हैं, जो बालों के विकास के लिए आवश्यक हैं. अंडे को अपने बालों में लगाएं और 30 मिनट के बाद धो लें.

Read More
{}{}