trendingNow11744074
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Green vs Red Lady Finger: हरी और लाल भिंडी में से कौन सी सब्जी खाना बेहतर? डायटीशियन से जानिए जवाब

Kashi Lalima Bhindi: हरी भिंडी तो आपने जिंदगी में कई बार खाई होगी, लेकिन क्या कभी लाल भिंडी को ट्राई किया है, आइए जानते हैं कि इसकी न्यूट्रीशनल वैल्यू क्या है और कौन से भिंडी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद है. 

Green vs Red Lady Finger: हरी और लाल भिंडी में से कौन सी सब्जी खाना बेहतर? डायटीशियन से जानिए जवाब
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Jun 19, 2023, 11:28 AM IST

Green vs Red Okra: बचपन में हमारे माता पिता इस बात पर जोर देते थे कि हमें ताजी सब्जियां खानी चाहिए ताकि सेहत अच्छी रहे, लेकिन कई सब्जियां पसंद न होने के बावजूद हमें मन मारकर खाना पड़ता था, लेकिन बच्चे बड़े हो जाते हैं, तो उन्हें सब्जियों की अहमियत पता चलती है, कि ये हमारे स्वास्थ्य के लिए कितने जरूरी हैं. यही हाल सब्जी का भी है इसकी न्यूट्रीशन वैल्यू काफी ज्यादा है. आमतौर पर हम हरी भिंडी पकाते हैं, लेकिन क्या आपने लाल भिंडी के बारे में भी सुना है, जी हां, खेतो में इस तरह की भी भिंडी उगाई जाती है. चूंकि इसकी पैदावार कम होती है, इसलिए ये थोड़ी महंगी बिकती है.

कौन सी भिंडी ज्यादा फायदेमंद
अक्सर लोगों के मन में ये सवाल उठता है कि हरी भिंडी और लाल भिंडी में कौन सी सब्जी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद है. इस बारे में हमने ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) से बात की. उन्होंने कहा, 'इसे काशी लालिमा भिंडी (Kashi Lalima Bhindi) भी कहते है, क्योंकि कुछ साल पहले इसे वाराणसी के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ वेजिटेबल्स (Indian Institute of Vegetables, Varanasi) ने तैयार किया था. जिस साइंटिस्ट ने इसे डेवलप किया था वो मानते हैं कि ये हरी भिंडी से ज्यादा पौष्टिक है.'

सामान्य भिंडी का रंग क्लोरोफिल (Chlorophyll) के कारण हरा होता है, उसी तरह इस भिंडी का रंग एंथोसायनिन (Anthocyanin) नामक पिगमेंट के कारण लाल होता है. दावा किया जाता है कि हरी भिंडी के मुकाबले लाल भिंडी खाने से शरीर में 30% तक हीमोग्लोबिन ओर आयरन बढ़ता है. ऐसा माना जाता है कि काशी लालिमा भिंडी में कैल्शियम आयर और एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा ज्यादा होती है. 

लाल भिंडी खाने के फायदे

- लाल भिंडी में विटामिन बी (Vitamin B) और फोलेट (Folate) की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए ये प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है.

-जो लोग लाल भिंडी ज्यादा खाते हैं उनको टाइप-2 डायबिटीज (Type-2 Diabetes) का खतरा कम हो जाता है. क्योंकि ये बल्ड शुगर लेवल को कम कर सकता है.

- जिन लोगों को हार्ट डिजीज (Heart Disease) का खतरा है उन्हें लाल भिंडी जरूर खानी चाहिए क्योंकि ये कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}