trendingNow11885480
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Young Age में छोड़ दें ये खाने-पीने की चीजें, वरना बुढ़ापे से पहले हो जाएगी Kidney Disease

Kidney Failure: किडनी हमारे शरीर का एक बेहद अहम अंग है अगर इसमें जरा सी भी खराबी आ जाए तो शरीर के फिल्टर प्रॉसेस में दिक्कतें आने लगती है. कई बार तो गुर्दे फेल भी हो जाते हैं. 

Young Age में छोड़ दें ये खाने-पीने की चीजें, वरना बुढ़ापे से पहले हो जाएगी Kidney Disease
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Sep 24, 2023, 02:28 PM IST

Kidney Disease: किडनी से जुड़ी बीमारियों का प्रकोप हर दिन बढ़ रहा है, और इसके शिकार हर उम्र के लोग हो रहे है.  इसकी एक मुख्य वजह है गलत खानपान. हम खुद अपनी आदतों पर काबू नहीं रख पाते जिसकी वजह से शरीर को नुकसान उठाना पड़ता है. आइए जानते हैं कि यंग एज में कौन-कौन सी खाने-पीने की चीजों से परहेज करना चाहिए, ताकि मिडिल एज तक आते-आते किडनी डिजीज का सामना न करना पड़े.

इन चीजों के सेवन से खराब होती है कि़डनी

1. हद से ज्यादा नमक का सेवन
युवाओं के आम खानपान में ज्यादा से ज्यादा नमक होता है, जिससे उनकी किडनी को अधिक काम करना पड़ता है. अधिक नमक की खपत से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है, जिससे किडनी को नुकसान पहुंच सकता है.

2. जरूरत से ज्यादा प्रोटीन का सेवन
प्रोटीन हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन ज्यादा प्रोटीन का सेवन भी किडनी को प्रभावित कर सकता है. युवाओं को मीट जैसे हाई प्रोटीन डाइट सीमित मात्रा में खाना चाहिए.

3. चाय और कॉफी ज्यादा पीना
चाय-कॉफी और अन्य कैफीन युक्त पेय पदार्थ का अधिक सेवन किडनी को प्रभावित कर सकता है. खासकर यंग एज में थकान से बचने के लिए लोग ऐसा करते हैं जो लॉन्ग टर्म में खतरनाक साबित हो सकता है

4. तला हुआ खाना
अधिक तेल और तला हुआ खाना खाने से शरीर का वजन बढ़ सकता है, जिससे किडनी पर ए पड़ सकता है. अगर आप फ्रेच फ्राइज, चिप्स या चिकन फ्राई जैसी चीजें खाते हैं तो इस पर लगाम लगाएं

5. शराब पीना
शराब एक सामाजिक बुराई तो है ही, साथ ही ये हमारी किडनी की बड़ी दुश्मन हैं. जो लोग हद से ज्यादा इसका नशा करते हैं उनके गुर्दे खराब हो जाते हैं. इसलिए ऐसी चीजों को बिलकुल भी न छुएं और अपने दोस्तो और करीबियों को भी इससे दूर रखें.

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}