trendingNow11988912
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Best Flour For Weight Loss: वजन घटाने के लिए किस आटे की रोटियां है सबसे बेस्ट?

Weight loss diet: भारतीय खाने में रोटी एक अहम हिस्सा है. लेकिन जब भी हम वजन घटाने की बात सोचते हैं, तो रोटी, चावल और ब्रेड जैसे कार्बोहाइड्रेट से भरपूर चीजों को कम करने की सलाह दी जाती है.

Best Flour For Weight Loss: वजन घटाने के लिए किस आटे की रोटियां है सबसे बेस्ट?
Stop
Shivendra Singh|Updated: Dec 02, 2023, 02:32 PM IST

भारतीय खाने में रोटी एक अहम हिस्सा है. रोटी के बिना सब्जी, दाल या करी का स्वाद अधूरा लगता है. लेकिन जब भी हम वजन घटाने की बात सोचते हैं, तो रोटी, चावल और ब्रेड जैसे कार्बोहाइड्रेट से भरपूर चीजों को कम करने की सलाह दी जाती है. हालांकि, अब हेल्दी और वजन घटाने के अनुकूल आटे के विकल्प मार्केट में उपलब्ध हैं. इन आटे से बनी रोटियां आपको वजन घटाने में मदद कर सकती हैं.

आज हम आपको बताएंगे कि कैसे रोजाना खाने वाली रोटी को हेल्दी फूड में बदला जा सकते हैं. नीचे बताई गए 5 तरह के आटे की रोटियां आपको वजन घटाने में मदद करेंगे.

बाजरे का आटा
बाजरा एक अत्यधिक पौष्टिक आटा है, जो गेहूं के आटे का एक अच्छा विकल्प है. बाजरे की रोटी वजन घटाने और डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होती है क्योंकि यह ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है. बाजरा पाचन में सहायता करता है और खराब कोलेस्ट्रॉल लेवेल को भी कम करता है. इतना ही नहीं, बाजरा कुछ प्रकार के कैंसर के खतरे को भी कम करता है.

ओट्स का आटा
ओट्स का आटा भी एक हेल्दी विकल्प है. ओट्स में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपको देर तक भरा रखता है और भूख को कम करता है. ओट्स का आटा वजन घटाने, ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने और दिल की बीमारी के खतरे को कम करने में मदद करता है.

क्विनोआ का आटा
क्विनोआ का आटा भी फाइबर का एक अच्छा स्रोत है. क्विनोआ में प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपको लंबे समय तक ऊर्जा प्रदान करता है. क्विनोआ का आटा वजन घटाने और पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है.

बेसन का आटा
बेसन का आटा प्रोटीन और फाइबर का एक अच्छा स्रोत है. बेसन का आटा गेहूं के आटे की तुलना में कम कैलोरी वाला होता है. बेसन का आटा वजन घटाने, पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और एनीमिया के इलाज में मदद करता है.

ज्वार का आटा
ज्वार का आटा ग्लूटेन फ्री होता है, जो सीलिएक रोग या गेहूं से एलर्जी वाले लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है. ज्वार का आटा प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम और आयरन का एक अच्छा स्रोत है. ज्वार का आटा वजन घटाने, ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने और दिल की बीमारी के खतरे को कम करने में मदद करता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}