trendingNow12035150
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

कड़ाके की ठंड में रहेंगे सेहतमंद, गर्म तासीर वाले इन दालों को डेली लाइफ में करें शामिल

सर्दियों का मौसम आते ही बहुत से लोग अपनी डाइट में बदलाव करने लगते हैं. इस मौसम में लोग गर्म तासीर वाली चीजें खाना पसंद करते हैं. गर्म तासीर वाली चीजें ठंड के मौसम में सेहत का खास ख्याल रखती हैं.

कड़ाके की ठंड में रहेंगे सेहतमंद, गर्म तासीर वाले इन दालों को डेली लाइफ में करें शामिल
Stop
Shikhar Baranawal|Updated: Jan 06, 2024, 01:24 AM IST

Winter Season Pulses: सर्दियों का मौसम आते ही बहुत से लोग अपनी डाइट में बदलाव करने लगते हैं. इस मौसम में लोग गर्म तासीर वाली चीजें खाना पसंद करते हैं. गर्म तासीर वाली चीजें ठंड के मौसम में सेहत का खास ख्याल रखती हैं. अदरक, तिल, आंवला, शहद, खजूर, लहसुन, गुड़, मूंगफली ये कुछ गर्म तासीर वाली चीजें हैं जिसे ठंड के मौसम में लोग खाना पसंद करते हैं. इन सब के साथ आपको ये भी जानना चाहिए कि कौन-कौन सी गर्म तासीर वाली दाल होती हैं? ये दाल ठंड के दिनों में शरीर को गर्म रखने के साथ साथ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. 

गहत की दाल
गहत की दाल को "कुल्थी की दाल" के नाम से भी जाना जाता है. यह दाल ठंड के दिनों में शरीर को गर्म करने के साथ-साथ और कई मायनों में सेहत के लिए फायदेमंद होता है. इसमें प्रोटीन, फाइबर, आयरन, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है. गहत की दाल का सेवन कब्ज, गठिया, पीलिया और सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं में लाभकारी होता है.

राजमा की दाल
राजमा की दाल सर्दियों में खाने के लिए एक बेहतरीन विकल्प है. इसमें प्रोटीन, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम और अन्य पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है. राजमा की दाल का सेवन वजन कम करने, पाचन क्रिया को बेहतर बनाने और हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है.

अरहर की दाल
अरहर की दाल को तुअर दाल के नाम से भी जाना जाता है. यह दाल शरीर को गर्म करने के साथ-साथ प्रोटीन, आयरन, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है. अरहर की दाल का सेवन शारीरिक विकास, खून की कमी को दूर करने, कब्ज को रोकने और वजन कम करने में मदद करता है.

उड़द की दाल
उड़द की दाल एक पौष्टिक आहार है, जो शरीर को गर्मी प्रदान करने के साथ-साथ कई अन्य स्वास्थ्य लाभ के लिए खाया जाता है. इसमें प्रोटीन, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम और अन्य पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है. उड़द की दाल का सेवन शारीरिक विकास, खून की कमी को दूर करने, कब्ज को रोकने और वजन कम करने में मदद करता है.

मसूर की दाल
मसूर की दाल एक पौष्टिक आहार है, ठंड के दिनों में इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये दाल गर्म तासीर की होती है. इसमें प्रोटीन, फाइबर, आयरन, मैग्नीशियम और अन्य पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है. मसूर की दाल का सेवन शारीरिक विकास, खून की कमी को दूर करने, कब्ज को रोकने और वजन कम करने में मदद करता है.
इन दालों को उबालकर, करी बनाकर या सूप बनाकर भी खाया जा सकता है. 

सर्दियों में गर्म तासीर वाली दालों का सेवन करने से शरीर को गर्माहट मिलती है जो आपको बीमार पड़ने से बचाती है. इन दालों का सेवन करने से सर्दी-जुकाम, कब्ज, गठिया जैसी समस्याओं से बचाव होता है. इसके अलावा, इन दालों का सेवन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है.

Read More
{}{}