trendingNow12290467
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

सेहत के साथ खिलवाड़ करना पड़ेगा महंगा, आपकी सेहत के लिए कौन सा तेल है सबसे बेहतर?

खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए हम तरह-तरह के तेलों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या कभी सोचा है कि वही स्वादिष्ट तेल आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है?

सेहत के साथ खिलवाड़ करना पड़ेगा महंगा, आपकी सेहत के लिए कौन सा तेल है सबसे बेहतर?
Stop
Shivendra Singh|Updated: Jun 12, 2024, 06:16 PM IST

खाना पकाने में इस्तेमाल होने वाला तेल हमारी सेहत को प्रभावित करता है. बाजार में कई तरह के खाने के तेल उपलब्ध हैं, लेकिन यह सवाल हर किसी के मन में रहता है कि आखिर सेहत के लिए कौन सा तेल सबसे अच्छा है?

आज हम इस लेख में विभिन्न खाने के तेलों के फायदे और नुकसान के बारे में जानेंगे ताकि आप अपनी डाइट में सबसे उपयुक्त तेल का चुनाव कर सकें.

1. सरसों का तेल
सरसों का तेल भारतीय रसोई में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला तेल है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यह तेल पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मदद करता है. लेकिन, सरसों के तेल का धुआं नुकसानदायक हो सकता है, इसलिए इसका इस्तेमाल तेज आंच पर नहीं करना चाहिए.

2. रिफाइंड सूरजमुखी तेल
रिफाइंड सूरजमुखी तेल हल्का और बेस्वाद होता है. इसमें विटामिन E अच्छी मात्रा में पाया जाता है. यह तेल डीप फ्राई करने के लिए उपयुक्त माना जाता है. हालांकि, इसमें जरूरी फैटी एसिड कम मात्रा में होते हैं.

3. जैतून का तेल
जैतून का तेल मेडिटेरियन क्षेत्रों में बहुत लोकप्रिय है. इसमें मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड पाए जाते हैं जो हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.  इसका इस्तेमाल तड़का लगाने और सलाद में करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. लेकिन, जैतून का तेल ज्यादा गर्म करने पर अपना पोषण मूल्य खो देता है.

4. रिफाइंड कैस्टर ऑयल
रिफाइंड कैस्टर ऑयल हल्का और पचाने में आसान होता है. इसमें विटामिन-ई और ओमेगा-6 फैटी एसिड पाए जाते हैं.  यह तेल तलने और बेकरी के सामान बनाने में इस्तेमाल किया जाता है.

5. नारियल का तेल
नारियल का तेल ठोस वसा होता है. इसमें लॉरिक एसिड पाया जाता है जो शरीर को एनर्जी देने में मदद करता है.  इसका इस्तेमाल तलने और बेकरी के सामान बनाने में किया जाता है. लेकिन, नारियल का तेल  खराब कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ा सकता है, इसलिए इसका सीमित मात्रा में ही इस्तेमाल करना चाहिए.

सबसे अच्छा तेल कौन सा है?
कोई भी एक तेल सभी व्यंजनों के लिए उपयुक्त नहीं होता है. अपने भोजन में विभिन्न प्रकार के तेलों को शामिल करना सबसे अच्छा होता है.
* रोजमर्रा के खाना पकाने के लिए आप रिफाइंड सूरजमुखी या रिफाइंड कणक के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.
* तड़का लगाने के लिए सरसों का तेल या रिफाइंड रिफाइंड सफेद तेल इस्तेमाल किया जा सकता है.
* सलाद में जैतून का तेल या एवोकाडो का तेल इस्तेमाल किया जा सकता है.
* बेकरी के सामान बनाने के लिए आप नारियल तेल या मक्खन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इस बात का ध्यान रखें कि खाने के तेल को ज्यादा गर्म न करें और संतुलित मात्रा में ही इस्तेमाल करें.  अपने खाने के साथ साथ व्यायाम करना भी ना भूलें. तभी आप स्वस्थ रह पाएंगे.

Read More
{}{}