trendingNow12371364
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

कब और कैसे शुरू हुआ किटी पार्टी का चलन?

आजकल हर जगह किटी पार्टी का शोर है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि किटी पार्टी का चलन कब और कैसे शुरू हुआ था? आइए जानते हैं इस मजेदार और दिलचस्प टॉपिक के बारे में.  

कब और कैसे शुरू हुआ किटी पार्टी का चलन?
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 06, 2024, 06:35 PM IST

किटी पार्टी क्या होती है?
सबसे पहले तो ये समझ लेते हैं कि किटी पार्टी होती क्या है. किटी पार्टी एक तरह की सोशल गैदरिंग होती है, जहां महिलाएं मिलकर एक-दूसरे के साथ समय बिताती हैं. ये पार्टीज आमतौर पर महीने में एक बार होती हैं और इसमें गप्पें लगाने से लेकर गेम्स खेलने तक सब कुछ शामिल होता है.  हर सदस्य एक निश्चित राशि जमा करती है जिसे 'किटी' कहा जाता है, और यह राशि पार्टी के दौरान किसी एक सदस्य को दी जाती है.

किटी पार्टी का इतिहास
किटी पार्टी की शुरुआत कहां से हुई, इसके बारे में कोई एक निश्चित जानकारी नहीं है. लेकिन माना जाता है कि ये पार्टीज़ भारत में ब्रिटिश राज के दौरान शुरू हुई थीं. ब्रिटिश महिलाएं अपने देश से दूर रहते हुए, एक-दूसरे के साथ जुड़ने के लिए इस तरह की पार्टीज ऑर्गनाइज करती थीं. यह परंपरा भारतीय महिलाओं में भी प्रचलित हो गई और उन्होंने इसे अपनी संस्कृति के अनुसार अपना लिया.

धीरे-धीरे, ये पार्टीज भारतीय महिलाओं में भी लोकप्रिय हो गईं. उन्होंने इस परंपरा को अपनाया और इसे भारतीय संस्कृति के अनुसार ढाल लिया। आजकल किटी पार्टीज भारत के हर कोने में देखने को मिल जाती हैं. 

किटी पार्टी के फायदे
 

सामाजिक जुड़ाव 
किटी पार्टीज महिलाओं को एक-दूसरे के साथ जुड़ने और नए दोस्त बनाने का एक मंच प्रदान करती हैं.

तनाव कम करना
गप्पें लगाने और मजेदार गतिविधियों में शामिल होने से तनाव कम होता है और मन प्रसन्न रहता है.

नई चीजें सीखना
कई किटी पार्टीज में शिल्प कार्य, खाना पकाने की कक्षाएं या अन्य प्रकार की गतिविधियां होती हैं, जिससे लोग नई चीजें सीख सकते हैं.

समाज सेवा
कई किटी पार्टियां समाज सेवा से जुड़ी होती हैं, जैसे कि गरीबों को कपड़े दान करना या पर्यावरण संरक्षण के लिए काम करना.

किटी पार्टी सिर्फ एक पार्टी नहीं है, बल्कि यह महिला सशक्तिकरण और सामाजिक जुड़ाव का एक माध्यम भी है. यह एक ऐसी परंपरा है जो सदियों से चली आ रही है और आज भी उतनी ही लोकप्रिय है.
 

Read More
{}{}