Hindi News >>रिलेशनशिप
Advertisement

ब्रेकअप से घबराने की जरूरत नहीं, सेल्फ कॉन्फिडेंस के साथ-साथ सीखने को मिलते हैं 6 लाइफ लेसंस

जिंदगी में हर वक्त कुछ न कुछ सीखने को जरूर मिलता है, ब्रेकअप भी उनमें से एक हैं, इसलिए इसके बारे में नकारात्मक सोचने के बजाए कुछ पॉजिटिव अप्रोच भी रखना जरूरी है.

ब्रेकअप से घबराने की जरूरत नहीं, सेल्फ कॉन्फिडेंस के साथ-साथ सीखने को मिलते हैं 6 लाइफ लेसंस
Stop
Shariqul Hoda|Updated: May 30, 2024, 07:37 AM IST

Life Lessons From Breakup: आमतौर पर ब्रेकअप को मेंटल हेल्थ और इमोशन के लिए अच्छा नहीं माना जाता, ये कई लोगों के लिए जिंदगी का सबसे मुश्किल वक्त साबित हो सकता है, लेकिन इस सिचुएशन से हर हाल में डील करना पड़ता है. जब पार्टनर के साथ राहें जुदा-जुदा हो जाती हैं. भले ही आप भावनात्मक रूप से टूट चुके हों, लेकिन इस हालात से आप जिंदगी के कई सबक सीख सकते हैं, जिसके बारे में हम आज आपको बताने जा रहे हैं.

ब्रेकअप हमें क्या सिखाता है?

1. सेल्फ कॉन्फिडेंस

ब्रेकअप से पहले ऐसा महसूस होता है कि हमारा पार्टनर ही हमारे लिए सबकुछ है, लेकिन सच तो ये है कि किसी के जाने से जिंदगी खत्म नहीं होती, सिर्फ आदत की बात होती है, जो वक्त साथ छूट जाती है. ऐसे में आपको सेल्फ कॉन्फिडेंस आ जाता है कि खुद में खुश रहा जा सकता है, इसके लिए किसी का साथ होना या न होना इतना मायने नहीं रखता.

2. जिंदगी के झटके के लिए तैयार होना

पार्टनर के साथ ब्रेकअप से आप ये सीखते हैं कि लाइफ में कभी भी झटके लग सकते हैं, अगर फ्यूचर में कभी ऐसी सिचुएशन आए तो उसे कैसे डील करना है, ये बात पता चल जाती है. साथ ही आप छोटी-मोटी प्रॉब्लम से घबराने के बजाए उसे हंसी में टालना सीख जाते हैं.

3. लोग बदल सकते हैं

आप ब्रेकअप के बाद ये बात समझ चुके होते हैं कि इंसान और वक्त कभी भी बदल सकता है, इसलिए कभी किसी के बिहेवियर में चेंजेज देखेंगे तो सरप्राइज नहीं होंगे, बल्कि इसे लिए पहले से तैयार होंगे, या बैकअप प्लान रेडी कर चुके होंगे.

4. रिलेशनशिप जिंदगी नहीं है

ब्रेकअप हमें ये सिखाता है कि रिलेशनशिप में रहना ही जिंदगी का सबसे जरूरी मकसद नहीं है, लाइफ में कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें आप गोल के रूप में सेट कर सकते हैं. हां एक अच्छा रिश्ता आपकी जिंदगी में पॉजिटिव फीलिंग ला सकता है, लेकिन आपको इसके बिना भी रहना सीखना होगा.

5. अकेला रहना बुरा नहीं

कोई भी मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट आपको अकेले रहने की सलाह नहीं देता है, लेकिन जिंदगी में कभी भी ऐसे हालात सामने आ सकते हैं जब आपको तन्हा रहना पड़ सकता है, और ब्रेकअप हमें ये बातें अच्छी तरह सिखा देता है.

6. हर इंसान कुछ सिखाता है

आप भले ही आप अपने एक्स पार्टनर को आज बिलकुल भी पसंद न करते हों, लेकिन इस बात को जरूर मानेंगे कि आपकी जिंदगी में आया हुआ हर इंसान आपको कुछ न कुछ सिखाता जरूर है. हो सकता है कि आप उससे कुछ अच्छी बातें सीख गए हों, या फिर ये समझ गए हों कि उसके जैसा बिलकुल भी नहीं बनना है.

{}{}