trendingNow12386058
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

बच्चा गाली देने लगे तो क्या करें? बिना मारपीट ऐसे सुधारें बच्चे की भाषा

Good Parenting Tips: गाली देने पर बच्चे को पीटना सही उसे सुधारने का सही तरीका नहीं है.

बच्चा गाली देने लगे तो क्या करें? बिना मारपीट ऐसे सुधारें बच्चे की भाषा
Stop
Sharda singh|Updated: Aug 15, 2024, 11:57 PM IST

बच्चे का गाली-गलौज करना चिंता का विषय हो सकता है, क्योंकि यह न केवल उनके सामाजिक व्यवहार को प्रभावित करता है, बल्कि उनके मानसिक विकास पर भी प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है. यदि आपका बच्चा गालियां या बात करते वक्त गंदी भाषा का इस्तेमाल कर रहा है, तो इसे ठीक करने के लिए यहां बताए गए टिप्स आपके काम आ सकते हैं.

बच्चा गाली दे तो क्या करें- 

जब आपका बच्चा गाली-गलौज वाली भाषा का इस्तेमाल करता है, तो सबसे पहली बात यह है कि आप खुद को शांत और संयमित रखें. गुस्से में आकर या हड़काकर प्रतिक्रिया देने से बच्चे में नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

बच्चे को यह समझाना आवश्यक है कि गाली-गलौज का प्रयोग कैसे दूसरों को आहत कर सकता है. आपको बच्चे को यह समझाना चाहिए कि उनके शब्दों से दूसरों की भावनाओं पर असर पड़ता है.

बच्चे अक्सर अपने आसपास के लोगों की नकल करते हैं. यदि आप स्वयं सुसंस्कृत और सकारात्मक भाषा का प्रयोग करेंगे, तो बच्चे भी उसी तरह की भाषा सीखेंगे.

बच्चों को गालियों के बजाय अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के सकारात्मक तरीके सिखाएं. इससे बच्चे को अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने और अभिव्यक्त करने के बेहतर तरीके मिलेंगे.

बच्चे की गतिविधियों और दूसरे बच्चों के साथ बिताए गए समय पर निगरानी रखें, ताकि आप जान सकें कि वे किस तरह की भाषा और व्यवहार के संपर्क में आ रहे हैं.

Read More
{}{}