trendingNow11255478
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Heart Attack Risk: इस तेल के सेवन से हार्ट अटैक का रिस्क होगा कम, तुरंत डाइट में करें शामिल

Heart Attack Risk: कुछ तेल ऐसे होते हैं, जिसके सेवन से हार्ट सुरक्षित रहता है. इस दौरान हार्ट अटैक आने का भी खतरा नहीं होता है. तो आइए जानते हैं कि ऐसे कौन-से तेल हैं.

इन तेल के इस्तेमाल से हार्ट का खतरा होगा कम
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 13, 2022, 11:11 AM IST

Heart Attack Risk: जैतून का तेल यानी ऑलिव ऑयल में अनसैचुरेटेड फैटी एसिड और पॉलीफेनोल कंपाउंड होते हैं, हार्ट दिल को कई सारी परेशानियों से लड़ने में सहायता करते हैं. हर दिन आधे चम्‍मच के करीब जैतून के तेल के सेवन से कार्डियोवस्कुलर बीमारियों का जोखिम और कोरोनरी हार्ट डिजीज का खतरा कम हो सकता है.

हार्ट रहेगा फिट

बता दें कि इस तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाए जाते हैं, जो कि सूजन को घटाने और कोलेस्ट्रॉल में सुधार लाने में मददगार होते हैं. इसके अलावा ऑलिव ऑयल वैस्‍कुलर के कार्य और हार्ट की सेहत के साथ ही कार्यक्षमता में भी विकास करता है. 

इस ऑयल में होती है चीज

इस ऑयल में ज्यादा मात्रा में पॉलीफेनोल्स होते हैं,जो बेहतर लिपिड प्रोफाइल और सूजन को कम करने में सहायक है.ऑलिव ऑयल में मिलने वाले पॉलीफेनोल्स हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिम को कमर कते हैं. इसके अलावा हाई ब्लड प्रेशर में भी यह तेल काफी फायदेमंद होता है. यानी इसके अंदर मौजूद पॉलीफेनोल और मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है.

इस तेल से वजन भी होगा कम

आपको खाना इस तेल से बनाना चाहिए. इससे वजन कम करने में भी मदद मिलती है.  यह जैतून का तेल त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि जैतून के तेल में एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ विटामिन ई भी पाया जाता है. साथ बालों के लिए भी यह तेल काफी फायदेमंद होता है.इसे बालो में लगाने से बाल घने और मजबूत होते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}