trendingNow11448264
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Comb Cleaning Hacks: गंदे कंघे का भूलकर भी न करें इस्तेमाल, वरना झड़ जाएंगे बाल; ऐसे फटाफट करें साफ

Comb Cleaning Tool: गंदे कंघे का इस्तेमाल करने से संक्रमण का खतरा बना रहता है. इसके अलावा बाल झड़ने की समस्या भी हो सकती है. आइए कंघा साफ करने के तरीकों के बारे में जानते हैं.

गंदा कंघा साफ करने के तरीके
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 19, 2022, 01:24 PM IST

How To Clean Comb: अपने कंघे को वक्त-वक्त पर साफ करते रहना चाहिए. अगर आप गंदे कंघे का इस्तेमाल करते हैं तो आपको संक्रमण हो सकता है. आपके बाल झड़ सकते हैं. इसके अलावा रैशेज होने का खतरा भी बना रहता है. आपको बाल टूटने की समस्या भी हो सकती है. लेकिन अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो समय-समय पर अपना कंघा साफ करते रहें. कई आसान तरीके हैं, जिनकी मदद से गंदे कंघे को साफ किया जा सकता है. आइए जानते हैं कि आप अपने गंदे कंघे को कैसे साफ कर सकते हैं.

गंदे कंघे को ऐसे करें साफ

शैंपू से साफ करें गंदा कंघा

कंघे की थोड़े दिनों के अंतराल के बाद सफाई करनी बहुत जरूरी होती है. कंघा साफ करने के लिए सबसे पहले उसको मग में पानी भरने के बाद डुबोकर रख दें. इसके बाद उसमें शैंपू की कुछ बूदें डाल दें. फिर पानी को हिलाएं, जिससे झाग बन जाएगा. थोड़ी देर बाद कंघे को बाहर निकाल लें और आप देखेंगे कि गंदगी उससे निकल जाएगी. अब कंघे को साफ पानी से धो लें और फिर साफ कपड़े से कंघे को पोछ लें.

टिश्यू पेपर से साफ करें गंदा कंघा

गंदा कंघा साफ करने के लिए आप टिश्यू पेपर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. टिश्यू पेपर की मदद से कंघे के बीच में फंसी गंदगी बाहर निकल आएगी. इसके लिए सबसे पहले अपने गंदे कंघे को पानी से गीला कर लें. फिर टिश्यू पेपर की मदद से कंघा अच्छी तरह से साफ कर लें.

गंदा कंघा टूथब्रश से करें साफ

गंदा कंघा आप टूथब्रश की मदद से भी साफ कर सकते हैं. टूथब्रश से कंघा साफ करना आसान है क्योंकि वो बारीक होता है और टूथब्रश आसानी से कंघे के कोने-कोने तक पहुंच जाता है. अगर कंघा ज्यादा गंदा है तो कंघे को पहले गीला कर लें और बाद में टूथब्रश से साफ कर लीजिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}