trendingNow12335612
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

गैस्ट्रिक सिरदर्द क्या है? जानिए लक्षण और घरेलू उपाय

Gastric Headache Remedies: गैस्ट्रिक सिरदर्द आपके पेट से जुड़ा होता है. ऐसी स्थिति में पेट में गैस बनती है जो धीरे-धीरे सिर तक पहुंचती है और उसके बाद सिरदर्द शुरू हो जाता है. इस लेख में गैस्ट्रिक सिरदर्द के लक्षण और  घरेलू उपाय के बारे में जानते हैं.   

गैस्ट्रिक सिरदर्द क्या है? जानिए लक्षण और घरेलू उपाय
Stop
Vandanaa Bharti|Updated: Jul 14, 2024, 02:39 PM IST

Gastric Headache Remedies: सिरदर्द एक ऐसी समस्या है जो किसी को भी हो सकती है. लेकिन परेशानी तब शुरू होती है जब लोगों को बार-बार सिर में दर्द होने लगता है. कई बार ये दर्द इतना बढ़ जाता है कि इंसान न तो ठीक से सो पाता है और न ही जाग पाता है. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो हो सकता है कि आप गैस्ट्रिक सिरदर्द से पीड़ित हों. गैस्ट्रिक सिरदर्द पेट से संबंधित होता है. इसमें पेट में गैस बनती है जो धीरे-धीरे सिर तक चढ़ती है और इसके बाद सिरदर्द शुरू हो जाता है. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आइए आपको बताते हैं गैस्ट्रिक सिरदर्द क्या है और इससे कैसे राहत पाई जा सकती है.  

गैस्ट्रिक सिरदर्द क्या है? 
गैस्ट्रिक सिरदर्द वास्‍तव में एक समस्‍या नहीं, बल्‍क‍ि दो समस्‍याएं हैं. इसमें पहले गैस होती है और फ‍िर सिरदर्द होता है. अपच, खराब पाचन, खासकर पेट और आंतों में गड़बड़ी के कारण ये होता है. जब खाना नहीं पचता है तो पेट में गैस बनने लगती है, जिसके कारण सिर के एक तरफ दर्द होने लगता है. 
 
इसके कौन से लक्षण हैं : 
जी म‍िचलाना और उल्टी
पेट में दर्द या ऐंठन
पेट फूलना और गैस
अपच और एसिड रिफ्लक्स
दस्त या कब्ज
 
इन कारणों से होता है गैस्ट्रिक सिरदर्द
गैस्ट्रिक सिरदर्द खराब खाना खाने से हो सकता है. बहुत ज्‍यादा खाना खाने से भी यह प्रॉबलम हो सकती है जिससे बेचैनी और सिरदर्द हो सकता है. मसालेदार खाना खाने से पेट में जलन हो सकती है, जिससे पेट फूल सकता है और सिरदर्द हो सकता है. पर्याप्त पानी न पीने से डिहाइड्रेशन हो सकता है, जिससे गैस्ट्रिक सिरदर्द हो सकता है. मासिक धर्म और गर्भावस्था के दौरान हार्मोनल उतार-चढ़ाव भी गैस्ट्रिक सिरदर्द का एक कारण है. 
 
गैस्ट्रिक सिरदर्द के लिए इन घरेलू उपचारों को आजमाएं: 

पुदीने की चाय: एक कप पुदीने की चाय पीने से तनाव कम होता है और मांसपेशियों को आराम मिलता है, जिससे पेट की खराबी और अपच का इलाज हो सकता है. 

तुलसी के पत्ते: 6-7 तुलसी के पत्ते चबाने से पेट की सूजन और गैस कम हो सकती है, जिससे सिरदर्द से राहत मिल सकती है.

नींबू और गर्म पानी: नींबू और गर्म पानी तनाव और पेट की परेशानी को दूर करने में मदद कर सकता है. 

सौंफ: सौंफ के बीज सूजन, सीने में जलन, गैस और भूख न लगने से राहत दिला सकते हैं. 

कैमोमाइल: कैमोमाइल में सूजन-रोधी गुण होते हैं जो पेट की ऐंठन से राहत दिला सकते हैं.  

Read More
{}{}