trendingNow11206416
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Singer KK Death: आखिर क्या होता है CPR? जिसके सही वक्‍त पर मिलने पर बच जाती KK की जान

What is CPR: बॉलीवुड (Bollywood) सिंगर कृष्णकुमार कुन्नथ (KK) की पोस्टमॉर्टम की खबर आने के बार सीपीआर (CPR) की काफी बात हो रही है, लेकिन आखिर ये चीज है क्या? 

Singer KK Death: आखिर क्या होता है CPR? जिसके सही वक्‍त पर मिलने पर बच जाती KK की जान
Stop
Updated: Jun 03, 2022, 11:42 AM IST

Why CPR is Important: फेमस बॉलीवुड सिंगर कृष्णकुमार कुन्नथ (KK) का पोस्टमॉर्टम करने वाले डॉक्टर ने बीते गुरुवार को ये जानकारी दी कि उनकी हार्ट की आर्टरीज में कई ब्लॉकेज थे और अगर उन्हें वक्त पर सीपीआर (CPR) दिया जाता तो उनकी जान बच सकती थी. केके के निधन से उनके फैंस सदमे में हैं किसी को भी ये उम्मीद नहीं थी कि अचानक ऐसा कुछ हो जाएगा.

'वक्त पर मिलता CPR, तो बच जाती KK की जान'

बीते मंगलवार की रात हॉर्ट अटैक के कारण सिंगर केके का निधन हो गया. इसके कुछ ही घंटो पहले उन्होंने कोलकाता के ‘नजरुल मंच’ पर लाइव कॉन्सर्ट किया था. डॉक्टर ने नाम छिपाने की शर्त पर न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि केके की बाईं तरफ की कोरोनरी आर्टरी में एक बड़ा ब्लॉकेज और बाकी कुछ धमनियों सहित उप-धमनियों में छोटे ब्लॉकेज थे. लाइव परफॉर्रमेंस के दौरान वो काफी उत्साहित हुए जिसकी वजह से ब्लड सप्लाई रुक गई और दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया.

क्या होता है सीपीआर?

सीपीआर (CPR) असल में कार्डियो पल्मोनरी रिससिटैशन (Cardiopulmonary resuscitation) में बेहोश मरीज के सीने पर दबाव डाला जाता है और कृत्रिम सांसें दी जाती हैं, जिससे फेफड़ों में ऑक्सीजन की कमी न हो. इससे हार्ट अटैक और सांस न मिलने जैसे हालात में किसी इंसान की जान बचाई जा सकती है. सीपीआर को इमरजेंसी की हालत में दी जाने वाली एक मेडिकल थैरेपी की तरह समझा जाता है. ये एक आजमाया हुआ तरीका है जिससे अक्सर सांस लेने में परेशानी झेलने वाले लोगों जान बचाई गई है.

सही वक्त पर सीपीआर जरूरी

अगर किसी इंसान की सांस या धड़कन रुकने लगे तो पर्याप्त ऑक्सीन के बिना बॉडी के सेल्स तेजी से खत्म होने लगते हैं, यानी वो शख्स मौत की तरफ धीरे-धीरे बढ़ रहा होता है. इसका असर सीधे तौर पर दिमाग पर पड़ता है जो मौत का कारण बनता है. अगर सही समय पर सीपीआर दे दिया जाए तो जान बच सकती है

कैसे दिया जाता है CPR?

सीपीआर कोई मेडिकेशन नहीं है. ये एक तरह का प्रॉसेस है. इसमें अगर किसी सख्स की सांस रुकने लगे तो समान्य स्थिति में लाने तक छाती को हाथों से दबाया जाता है. लेकिन ज्यादातर लोग इस तरीको को नहीं जानते और इस्तेमाल नहीं कर पाते. अगर सिंगर केके के साथ इस प्रक्रिया का इस्तेमाल किया जाता तो शायद वो आज हमारे बीच अपने संगीत से हमें मंत्रमुग्ध कर रहे होते.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}