trendingNow11895230
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Garam Masala: गरम मसाले की खुशबू पर धड़कता है दिल, तो जान लें इसे ज्यादा खाने के नुकसान

Garam Masala Khane Ke Nuksan: गरम मसाले का इस्तेमाल भारत में काफी ज्यादा किया जाता है, क्योंकि इससे टेस्ट में इजाफा हो जाता है, ये सेहत के लिए भी फायदेमंद है, लेकिन इसे हद से ज्यादा नहीं खाना चाहिए. 

Garam Masala: गरम मसाले की खुशबू पर धड़कता है दिल, तो जान लें इसे ज्यादा खाने के नुकसान
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Oct 01, 2023, 10:26 AM IST

What Are The Side Effects of Eating Too Much Garam Masala: इंडियन किचन में मसालों की खास जगह होती है. हम कई रेसेपीज में गरम मसाले मिलाते हैं जिससे खाने का स्वाद काफी ज्यादा बढ़ जाता है, ऐसे स्पाइसेज की मदद से हर्बल टी तैयार की जाती है जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में मददगार है. ऐसे में सर्दी, खांसी, जुकाम और वायरल डिजीज से छुटकारा मिल जाता है. भले ही इसके फायदे कम नहीं हैं, फिर भी गरम मसाले का सेवन हद से ज्यादा नहीं करना चाहिए, वरना कई नुकसान उठाने पड़ सकते हैं.

ज्यादा गरम मसाले खाने के नुकसान

1. पेट की परेशानी
गरम मसालों का अधिक सेवन आपके पेट को परेशानी कर सकता है. ये पेट की जलन, अपच, एसिडिटी और बदहजमी जैसी समस्याओं का कारण बन सकते हैं. अगर किसी को पहले से ही पाचन से जुड़ी समस्याएं हैं तो उन्हें अपने आहार में गरम मसालों की मात्रा को कम करना चाहिए ताकि वो स्वस्थ रह सकें.

2. हो सकती है उल्टी 
कई हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, गरम मसालों जैसे कि मिर्च, लौंग, धनिया, बड़ी इलाइची और छोटी इलायची, जब अधिक मात्रा में उपयोग किए जाते हैं, तो वे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं. ये मसाले जी मिचलाना, उल्टी, और दर्द का कारण बन सकते हैं.

3. दिल को नुकसान
इसके अलावा, गरम मसालों का अधिक सेवन आपके दिल के स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है. इससे ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा पैदा हो जाता है जो आखिरकार दिल की बीमारियों का कारण बनता है. हार्ट पेशेंट को गरम मसाले से परहेज करना चाहिए

4. ओरल हेल्थ पर असर
गरम मसालों के अधिक सेवन ओरल हेल्थ को खराब कर सकता है. इसकी वजह से मसूड़ों की समस्याएं भी हो सकती हैं, जैसे कि मसूड़ों का सूजन, दर्द, और मसूड़ों के संक्रमण वगैरह. हालांकि कम मात्रा में गरम मसाले दांतों से कैविटी दूर करने में मदद कर सकता है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}