trendingNow11976225
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Oily Foods: ऑयली फूड्स के बिना रह नहीं पाते हैं आप? तो इन परेशानियों को मिलेगी दावत

Oily Foods Side Effects: ज्यादातर डॉक्टर, डाइटीशियन और न्यूट्रीशनिस्ट्स हमें ऑयली फूड्स से परेहज करने की सलाह देते हैं, लेकिन कभी आपने सोचा है कि ऐसा क्यों है, आइए जानते हैं.

Oily Foods: ऑयली फूड्स के बिना रह नहीं पाते हैं आप? तो इन परेशानियों को मिलेगी दावत
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Nov 24, 2023, 02:08 PM IST

Side Effects Of Oily Foods: भारत में काफी सारी रेसेपीज में हद से ज्यादा तेल का इस्तेमाल किया जाता है, खासकर त्यौहारों, शादी और पार्टीज में ऑयली फूड्स की भरमार रहती है. ऐसे मौके पर लोग हद से ज्यादा तेल युक्त भोजन का सेवन करने लगते हैं. वैसे आम दिनों में फास्ट फूड और जंक फूड्स भी काफी मात्रा खाया जाता है, लेकिन यह आदत आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है, इसका सीधा असर आपके जरूरी अंगों पर पड़ता है.

हद से ज्यादा ऑयली फूड्स खाने के नुकसान

1. बढ़ जाएगा वजन
ऑयली फूड्स में हद से ज्यादा ट्रांस फैट हो सकता है, और अगर इसे अधिक मात्रा में खाया जाए तो ये वजन बढ़ने का कारण बन सकता है. ये तेल आपके शरीर में एक्स्ट्रा कैलोरी और फैट का सोर्स बन सकता है, जिससे आपका वजन बढ़ सकता है और पेट के आसपास चर्बी जम सकती है.

2. दिल से जुड़ी समस्याएं
ऑयली फ़ूड्स में सेचुरेटेड फैट्स की अधिक मात्रा होती है जिससे आपका कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है, जिससे दिल से जुड़ी समस्याएं पैदा हो सकती हैं, जो आखिरकार हार्ट अटैक का बड़ा कारण बन सकता है.

3. डायबिटीज का खतरा
ऑयली फ़ूड्स का अधिक सेवन करने से डायबीटीज का खतरा बढ़ सकता है. इसमें ज्यादा तेल और शुगर होता है जो इंसुलिन के सिक्रिशन में प्रेशर डाल सकता है और मधुमेह का कारण बन सकता है. यही वजह है कि शुगर पेशेंट को इन चीजों से दूर रहने की सलाह दी जाती है.

4. पेट की समस्या
ऑयली और डीप फ्राइट फूड्स आमतौर पर काफी टेस्टी होते हैं, इस वजह से लोग इस तरह की चीजों का सेवन हद से ज्यादा करने लगते हैं. इससे पेट से जुड़ी परेशानियों में इजाफा हो सकता है, जिनमें गैस, एसिडिटी, कब्ज और अपच शामिल हैं.

5. नसों और जोड़ों में सूजन
ऑयली फ़ूड्स का अत्यधिक सेवन करने से शरीर की नसें और जोड़े सूज सकते हैं, जिससे आराम नहीं मिलेगा और दर्द हो सकता है. इसलिए बेहतरह है कि तेल में पके हुए भोजन को सीमित मात्रा में ही करें.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}