trendingNow12109516
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Vitamin A: हमारे लिए क्यों जरूरी है विटामिन ए? जानिए इसके रिच सोर्सेज के नाम

Vitamin A Foods: विटामिन एक एक बेहद अहम पोषक तत्व है, अगर शरीर में इसकी कमी हो जाए तो कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है

Vitamin A: हमारे लिए क्यों जरूरी है विटामिन ए? जानिए इसके रिच सोर्सेज के नाम
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Feb 14, 2024, 07:39 AM IST

Vitamin A Sources: विटामिन ए एक फैट सॉल्युएबल विटामिन है जिसके जरिए आंखों की रोशनी, बॉडी की ग्रोथ, रोग प्रतिरोधक क्षमता और रिप्रोडक्टिव हेल्थ को बेहतर बनाया जा सकता है. हेल्थलाइन के मुताबिक पुरुषों को रोजाना 900 माइक्रोग्राम, महिलाओं को 700 माइक्रोग्राम और बच्चों को 300 से 600 माइक्रोग्राम विटामिन ए की जरूरत होती है. अगर आपको इस न्यूट्रिएंट की कमी हो जाए तो नाइट ब्लाइंडनेस, ड्राई आई, हेयर लॉस, स्किन प्रॉब्लम्स और इम्यूनिटी की कमी हो सकती है. यही वजह है कि हमारे ये पोषक तत्व बेहद जरूरी है. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन से फूड्स हैं जो विटामिन ए के रिच सोर्स माने जाते हैं.

विटामिन ए के रिच सोर्स

1. शकरकंद (Sweet Potato)

शकरकंद एक बेहद पौष्टिक फूड है. अगर आप एक कप यानी 200 ग्राम उबला हुआ शकरकंज खाएंगे तो इसके जरिए 1920 माइक्रोग्राम विटामिन ए हासिल हो सकता है जो रोजाना की जरूरत का 213 फीसदी है. 

2. केल (Kale)

केल को आमतौर पर सलाद के तौर पर खाया जाता है, लेकिन अगर आप एक कप यानी 118 ग्राम पका हुआ केल खाएंगे तो 172 माइक्रोग्राम विटामिन ए हासिल हो सकता है, जो डेली नीड का 19 फीसदी है.

3. पालक (Spinach)

हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक को काफी हेल्दी माना जाता है, ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट्स और डाइटीशियंस इसे खाने की सलाह देते हैं. एक कप यानी 180 ग्राम पालक में 943 माइक्रोग्राम विटामिन ए होता है जो रोजाना की जरूरत का 105 फीसदी है.

4. लैंब लिवर (Lamb Liver)

लैंब लिवर को विटामिन ए का रिच सोर्स माना जाता है, हेल्थलाइन के मुताबिक 100 ग्राम लैंब की पकी हुई कलेजी खाएंगे तो इससे 7,780 माइक्रोग्राम विटामिन ए हासिल होगा, जो रोजाना की जरूरत का 864 फीसदी है. यानी लैंब लिवर की छोटी मात्रा भी आपके लिए काफी है.

5. कॉड लिवर ऑयल (Cod Liver Oil)

अगर आप मांसाहारी हैं तो कॉड लिवर ऑयल का भी सेवन कर सकते हैं. इसे आमतौर पर मछली का तेल भी कहा जाता है. एक चम्मच तेल यानी तकरीबन 14 ग्राम की मात्रा में 4,080 विटामिन ए होता है, जो रोजाना की जरूरत का 453 फीसदी है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}