trendingNow12231308
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

अक्सर फ्लाइट से ट्रैवल करने वाले क्या खाएं? हेल्दी रहने के लिए जरूरी हैं ये 5 न्यूट्रिएंट्स

एयरोप्लेन से सफर करना आजकल जरूरत और मजबूरी बन गया है, क्योंकि लोगों के पास वक्त की कमी है. ऐसे में हवाई यात्रियों को अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए कुछ खास चीजों का सेवन करना चाहिए.

अक्सर फ्लाइट से ट्रैवल करने वाले क्या खाएं? हेल्दी रहने के लिए जरूरी हैं ये 5 न्यूट्रिएंट्स
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Sep 12, 2024, 11:19 AM IST

Vital Nutrients For Frequent-flyers: हवाई जहाज में सफर करना काफी लोगों का ख्वाब होता है, हालांकि आजकल जरूरत के मुताबिक काफी लोग एयर ट्रैवल कर रहे हैं. अगर आप भी विमान से अक्सर यात्रा करते हैं तो थकान समेत कई तरह की परेशानियां पेश आ सकती हैं. ऐसे में जरूरी है कि आप अपने खाने पीने का ध्यान रखें. भारत की मशहूर न्यूट्रीशनिस्ट लवनीत बत्रा ने बताया कि जो फ्रीक्वेंट फ्लायर उनकी डाइट में कुछ अहम पोषक तत्व जरूर होने चाहिए जिससे उनकी अच्छी सेहत बनी रहे

1. विटामिन बी (Vitamin B)

विटामिन बी एक बेहद अहम न्यूट्रिएंट है जो रेगुलर फ्लाई करने वाले लोगों के लिए काफी जरूरी है. अगर आप इससे जुड़े खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं तो इससे शरीर को गजब की ऊर्जा मिलेगी. इसके लिए आप कुछ खास डाइट का नाम नोट कर लें. 

2. प्रोबायोटिक्स (Probiotics)

एयर ट्रेवलिंग के दौरान आपको प्रोबायोटिक्स जरूर खाना चाहिए. इसकी वजह ये है कि आपकी आंतों की सेहत बेहतर हो सकती है और डाइजेशन भी बेहतर होने की उम्मीद रहती है. कई लोगों को सफर के दौरान कब्ज होता है, उनके लिए ये सही डाइट है. आप योगर्ट और केफिर जैसी चीजें खा सकते हैं.

3. ओमेगा-3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid)

कई बार लोगों को एयर ट्रैवल के दौरान आपका दिमाग थक जाता है. इसके लिए आप ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन जरूर करें. ऐसी डाइट से ब्रेन हेल्थ बेहतर होता है और सूजन में भी कमी आ सकती है. आप साल्मन मछली, असली के बीज और अखरोट खाएं.

4. मैग्नीशियम (Magnesium)

हवाई यात्रा के दौरान मैग्नीशियम रिच डाइट खाने से आपको रिलैक्स फील होता है, नींद अच्छी आती है और तनाव से भी आजादी मिल सकती है. आप पालक, कद्दू के बीज, एवोकाडो और बादाम का सेवन करें.

 

 
 
 
 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Lovneet Batra (@lovneetb)

5. विटामिन सी (Vitamin C)

विटामिन सी को इम्यूनिटी बूस्टर कहा जाता है, इसके सेवन से आपको हवाई यात्रा के दौरान इंफेक्शन से बचाव होगा, भरपूर एनर्जी मिलेगी और त्वचा की सेहत भी बेहतर होगी. आप डाइट में संतरा, स्ट्रॉबेरी, शिमला मिर्च और ब्रोकली खाएं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}