trendingNow11879359
Hindi News >>Explainer
Advertisement

Self Hugging: नहीं है कोई हमदर्द? तो सेल्फ हगिंग दूर करेगा दर्द, जानिए खुद को गले लगाने के फायदे

Khud Ko Gale Lagane Ke Fayde: जब आप अपने दोस्त, रिश्तेदार या किसी करीबी को गले लगाते हैं तो एक जबरदस्त राहत का अहसास होता है, लेकिन क्या खुद को गले लगाने से भी फायदे हो सकते हैं? 

Self Hugging: नहीं है कोई हमदर्द? तो सेल्फ हगिंग दूर करेगा दर्द, जानिए खुद को गले लगाने के फायदे
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Sep 20, 2023, 08:13 AM IST

Benefits Of Self Hugging: जब आप किसी के बेहद करीब होते हैं तो गर्मजोशी दिखाने के लिए गले जरूर लगते हैं, ऐसा करने से कई तरह की टेंशन दूर हो जाती है, लेकिन शहरीकरण की वजह से अकेलेपन की समस्या काफी ज्यादा बढ़ गई है. महानगरों में लोगों के पास समय नहीं होता, या कई बार एक कमरे या फ्लैट में अकेले रहना पड़ता है. ऐसे में जादू की झप्पी देने वाला कोई मौजूद नहीं रहता. इस परेशानी को दूर करना का उपाय मौजूद है.

सेल्फ हगिंग के फायदे
जब आपके आसपास कोई पार्टनर न हो तो खुद को कैसे दिलासा दें. इसके लिए आपको थोड़ा आत्मनिर्भर होना पड़ेगा. लोनलीनेस को दूर करने के लिए सेल्फ हगिंग का सहारा लिया जा सकता है. ये खुद से प्यार जताने का नायाब तरीका है. आइए जानते हैं कि अपने आप को गले लगाने से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

1. मेंटली बनेंगे स्ट्रॉन्ग
इस बात में कोई शक नहीं कि लाइफ को आसान बनाने के लिए एक हमदर्द की जरूरत पड़ती है, लेकिन जब जिंदगी इम्तिहान लेती है तो आपको काफी अकेला छोड़ देती है. ऐसे में खुद से प्यार करना बेहद जरूरी है और ये भी समझना पड़ता है कि हमारा जीवन किसी के बिना भी चल सकता है. जब आप सेल्फ हगिंग करते है तो आप दिमागी तौर पर काफी मजबूत हो जाते हैं.

2. टेंशन होती है दूर 
जब भी आप तकलीफ में होते हैं तो किसी के कंधे या बाहों के सहारे की जरूरत होती है, जिससे बड़ा से बड़ा तनाव दूर हो जाता है, लेकिन अकेलेपन के वक्त खुद को दिलासा देने की जरूरत होती है. ऐसे में जब अपने आप को गले लगाएं तो दिमागी तौर पर जबरदस्त राहत मिलेगी. ऐसे में बड़ी से बड़ी परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है. जो अच्छी सेहत के लिए बेहद जरूरी है

3. नेगेटिविटी से मिलेगा छुटकारा
कई बार लाइफ में ऐसी परेशानियां देखने को मिलती है जब आपका माइंड नेगेटिविटी से भर जाता है और लगता है कि अब आगे जिंदगी में कुछ नहीं हो सकता. आप थोड़ी देर की परेशानी को इतना बड़ा समझ लेते हैं कि आगे का रास्ता मिलना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में खुद को गले लगाएं और कहें मैं तुम्हारे साथ हूं, तुम्हें हर तूफान से बचा लूं. याद रखिए कि अपना ख्याल आप खुद भी रख सकते हैं.

4.  सेल्फ लव बढ़ेगा
कई साइकलॉजिस्ट मानते हैं कि खुद को गले लगाने से सेल्फ लव का इमोशन पैदा होता है. अगर आप खुद से प्यार करना सीख जाते हैं, तो बाकी लोगों को भी प्यार से ट्रीट करेंगे, ऐसे में जिंदगी को लेकर आपका नजरिया और ज्यादा बेहतर हो जाएगा.

 

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}