trendingNow11822982
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Kidney Problem: यूरिन के रंग से ही नहीं, ऐसे भी चलेगा किडनी डिजीज का पता, जानिए कैसे पहचानें वॉर्निंग साइन

Kidney Disease Symptoms: गुर्दे की बीमारी हमें काफी परेशान कर सकती हैं, इसलिए किडनी डिजीज के शुरुआती लक्षणों को पहचानना बेहद जरूरी है, वरना बड़ा खतरा पैदा हो सकता है. 

Kidney Problem: यूरिन के रंग से ही नहीं, ऐसे भी चलेगा किडनी डिजीज का पता, जानिए कैसे पहचानें वॉर्निंग साइन
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Aug 13, 2023, 03:34 PM IST

Kidney Problem Warning Signs: किडनी हमारी बॉडी का एक जरूरी ऑर्गन है, इसका मेन फंक्शन गंदगी को फिल्टर करना है. अगर इसमें किसी तरह की परेशानी पेश आए तो हम बीमार पड़ सकते हैं, साथ ही गुर्दे में तेज दर्द हो सकता है. कई बार किडनी फेल होने से मशीन के जरिए डायलिसिस कराना पड़ता है, तभी टॉक्सिन्स बॉडी के बाहर निकल पाते हैं. किडनी डिजीज की बड़ी प्रॉब्लम ये है कि इसका पता काफी देर से चलता है. हालांकि कुछ अहम लक्षणों के जरिए आप गुर्दे की बीमारियों के खतरे को वक्त रहते पहचान सकते हैं.

किडनी डिजीज की वॉर्निंग साइन

यूरिन का कलर चेंज होना
1. जैसा कि हमने बताया कि किडनी का मुख्य काम शरीर में मौजूद तरल पदार्थों को छानना है, अगर इसके फंक्शन में जरा सी भी प्रॉब्लम आ जाए तो इसका असर यूरिन के कलर में साफ नजर आने लगता है. इसमें यूरिन का रंग गहरा पीला होना, यूरिन में झाग आना, बार-बार पेशाब आना वगैरह. ऐसी स्थिति में तुरंत यूरिन टेस्ट कराएं.

2. थकावट होना
किडनी की समस्या होने पर बॉडी में आयरन और कई तरह के न्यूट्रिएंट्स की कमी होने लगती है. साथ ही रेड ब्लड सेल्स भी कम बनने लगता है, यो वो सेल्स होते हैं जो खून में ऑक्सीजन का लेवल बनाए रखते हैं. यही वजह है कि आरबीसी की कमी होने की वजह से हमें थकान का सामना करना पड़ सकता है.

3. सांसों से बदबू आना
मुंह की दुर्गंध के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिनमें मुंह और दांतों की सफाई न करना, प्याज-लहसुन खाना और कुल्ला न करना, लेकिन अगर ऐसी परेशानी न होने के बावजूद मुंह से बदबू आ रही है तो आपको सतर्क हो जाने की जरूरत है. ये किडनी की बीमारी के शुरुआती लक्षण हो सकते हैं.

4. स्किन डिजीज
किडनी फंक्शन सही तरीके से न होने के कारण शरीर में गंदगी जमा होने लगती है जिसका असर हमारी स्किन पर भी साफ नजर आने लगता है. ऐसे में इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है, साथ ही शरीर और चेहरे पर दाने निकल सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}