trendingNow12278121
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेशन के इशारे को तुरंत कैसे पहचानें? नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

Dehydration Symptoms: डिहाइड्रेशन भले ही समर सीजन की कॉमन प्रॉब्लम हो, लेकिन इस कभी भी हल्के में नहीं लेना चाहिए, क्योंकि बाद में परेशानी बढ़ सकती है.

गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेशन के इशारे को तुरंत कैसे पहचानें? नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Jun 04, 2024, 10:35 AM IST

Warning Signs of Dehydration: गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेशन एक आम समस्या है, जिसे समय रहते पहचानना और उसका सही इलाज करना बेहद जरूरी होता है. ये परेशानी तब पेश आती है जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है, जिससे बॉडी के तमाम फंक्शंस पर असर पड़ सकता है. गर्मी के मौसम में शरीर अधिक पसीना छोड़ता है, जिससे पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी हो जाती है. यहां हम डिहाइड्रेशन के प्रमुख लक्षणों पर बात करेंगे.

डिहाइड्रेशन के लक्षण

1. हद से ज्यादा प्यास

डिहाइड्रेशन का सबसे आम और शुरुआती लक्षण है हद से ज्यादा प्यास लगना. जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है, तो दिमाग प्यास का संकेत देता है ताकि हम अधिक पानी पी सकें. अगर आपको बार-बार और ज्यादा प्यास लग रही है, तो आपको तुरंत अलर्ट हो जाना चाहिए.

2. गहरे रंग का यूरिन

यूरिन का कलर भी डिहाइड्रेशन का एक अहम इशारा हो सकता है. अगर पेशाब गहरे पीले या एम्बर रंग का है, तो यह संकेत है कि शरीर में पानी की कमी हो गई है. शरीर में प्याप्त मात्रा में पानी रहता है, तो मूत्र का रंग हल्का पीला नजर आता है.

3. सूखी त्वचा और होंठ

डिहाइड्रेशन के कारण त्वचा और होंठ ड्राई हो सकते हैं.अगर आपकी स्किन खिंची हुई महसूस होती है और होंठ फटने लगे हैं, तो ये डिहाइड्रेशन का संकेत हो सकता है. इससे बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बेहद जरूरी है.

4. थकान और कमजोरी

पानी की कमी के कारण शरीर की एनर्जी का लेवल गिर सकता है, जिससे थकान और कमजोरी महसूस हो सकती है. अगर आप सामान्य से अधिक थकान महसूस कर रहे हैं या बिना किसी खास कारण के कमजोरी महसूस हो रही है, तो ये डिहाइड्रेशन का लक्षण हो सकता है.

5. सिरदर्द और चक्कर आना

डिहाइड्रेशन के कारण ब्लड फ्लो और ऑक्सीजन सप्लाई पर असर पड़ सकता है, जिससे सिरदर्द और चक्कर आने लगता हैं. अगर आपको सिरदर्द हो रहा है और चक्कर आ रहे हैं, तो ये मुमकिन है कि आपके शरीर में पानी की कमी हो रही हो.

6. दिल की धड़कन बढ़ना

पानी की कमी से ब्लड का वॉल्यूम कम हो जाती है, जिससे दिल को अधिक मेहनत करनी पड़ती है। इसके परिणामस्वरूप दिल की धड़कन तेज हो सकती है। अगर आपको बिना किसी विशेष शारीरिक गतिविधि के दिल की धड़कन तेज महसूस हो रही है, तो यह डिहाइड्रेशन का संकेत हो सकता है.
 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}