trendingNow11832847
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Tulsi Water: रोजाना खाली पेट क्यों पीना चाहिए तुलसी का पानी? असर ऐसा कि कई दवाइयों को कर देगा फेल

Tulsi Ka Paani Peene Ke Fayde: तुलसी के फायदों के बारे में हमने अपने बड़े बुजुर्गों से कई बार सुना है, लेकिन क्या आपने कभी तुलसी का पानी पिया है. आखिर ये क्यों इतना फायदेमंद है?

Tulsi Water: रोजाना खाली पेट क्यों पीना चाहिए तुलसी का पानी? असर ऐसा कि कई दवाइयों को कर देगा फेल
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Aug 20, 2023, 12:18 PM IST

Tulsi Water Benefits: सनातन धर्म में तुलसी के पौधे को बेहद पवित्र माना जाता है, यही वजह कि ज्यादातर घरों में आप तुलसी का पौधा देख सकते हैं. इसके आयुर्वेदिक गुणों के कारण ही इस पौधे को इतनी तरजीह दी जाती है. आपने तुलसी के पत्ते तो कई बार चबाया होगा, लेकिन आइए आज हम जानते हैं कि हर दिन खाली पेट एक ग्लास तुलसी का पानी पिएंगे तो आपकी सेहत को कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं.

तुल्सी का पानी पीने के फायदे

1. इम्यूनिटी होगी बूस्ट
तुलसी के पत्तों में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती है, जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है. खासकर बदलते मौसम में वायरल इंफेक्शन का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है

2. डिटॉक्सिफिकेशन
अगर हमारे शरीर में विषाक्त पदार्थ हद से ज्यादा बढ़ जाएं तो ये कई बीमारियां पैदा कर सकते हैं, अगर आप सुबह जागते ही तुलसी का पानी पिएंगे तो बॉडी डिटॉक्स हो जाएगी.

3. कैंसर से बचाव
तुलसी में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल्स के असर को कम कर देते हैं, इससे कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का रिस्क घट जाता है.

4. सर्दी-जुकाम से बचाव
जो लोग डेली भूखे पेट तुलसी का पानी पीते हैं, उन्हें सर्दी-जुकाम का खतरा कम हो जाता है, ये नुस्खा सदियों से आजमाया जा रहा है.

5. टेंशन होगा कम
हर कोई इस बात से वाकिफ नहीं है कि तुलसी मेंटल हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. इसका पानी पीने से मन शांत रहता है और टेंशन और एंग्जाइटी दूर हो जाती है

6. बेहतर डाइजेशन
मौजूदा दौर में हमारी फूड हैबिट्स काफी ज्यादा अनहेल्दी हो चुकी है जिसका खामियाजा हमारे पेट को भुगतना पड़ता है. जब आप बिना कुछ खाए तुलसी का पानी पीते हैं चो डाइजेशन बेहतर हो जाता है, जिससे कब्ज, एसिडिटी की छुट्टी हो जाती है.
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Read More
{}{}