trendingNow11886224
Hindi News >>Explainer
Advertisement

Zucchini: खीरे की तरह दिखने वाली इस सब्जी के फायदे कर देंगे हैरान, जानिए इसे क्यों खाएं

Zucchini Khane Ke Fayde: खीरा तो आपने कई बार खाया होगा, लेकिन क्या आपने कभी जुकिनी का नाम सुना है, ये एक ऐसी सब्जी है जो बेहद ताकतवर मानी जाती है और इसे खाने से कई बीमारियों का नामोनिशान मिट जाता है.

Zucchini: खीरे की तरह दिखने वाली इस सब्जी के फायदे कर देंगे हैरान, जानिए इसे क्यों खाएं
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Sep 25, 2023, 02:13 PM IST

Health Benefits Of Zucchini: हरी सब्जियों को सेहत के लिए हमेशा से फायदेमंद माना जाता रहा है. भारत में कई तरह के वेजिटेबल्स उगाए जाते हैं जिसकी मदद से आप जरूरी पोषक तत्व हासिल करते हैं और बीमारियों को दूर रखते है. आज हम एक ऐसी सब्जी के बारे में बताने जा रहे हैं जो दिखने में खीरे की तरह लगती है, इसका नाम है जुकिनी. ये एक बेहद ताकतवर सब्जी है जिसमें काफी न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. जकूनी खाने से आपको फोलेट (Folate), पोटैशियम (Potassium), विटामिन ए (Vitamin A), कैलोरी (Calories) , प्रोटीन (Protein), फैट (Fat), कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrates), फाइबर (Fiber) और नेचरल शुगर (Natural Sugar) पाया जाता है. आइए जानते हैं कि अगर हम नियमित रूप से  जुकिनी खाएं तो हमारी सेहत को कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं.
 

 जुकिनी खाने के जबरदस्त फायदे

1. हड्डियां होंगी मजबूत
बढ़ती उम्र में अक्सर हड्डियां कमजोर हो जाती हैं जिसकी वजह से अक्सर बदन दर्द रहता है और डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज करना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में अगर जुकिनी का सेवन बढ़ाएंगे तो हड्डियां फौलाद जैसी मजबूत हो जाएंगी क्योंकि इसमें कैल्शियम और विटामिन के की भरपूर मात्रा पाई जाती है.

2. आंखों की रोशनी बढ़ेगी 
जुकिनी में बीटा कैरोटिन की मौजूदगी होती  है जिसकी वजह से आंखों की रोशनी तेज हो जाती है. इसके अलावा जुकिनी में ल्यूटिन और जेक्सांथिन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो रेटिना को हेल्दी बनाता है. साथ ही ये विटामिन सी से भी भरपूर है जो आंखों के लिए अच्छा न्यूट्रिएंट माना जाता है.

3. डाइजेशन रहेगा दुरुस्त
अगर आपको कब्ज, गैस, एसिडिटी या अपच की परेशानी हो तो  जुकिनी इसका रामबाण इलाज है. दरअसरल जुकिनी में मौजूद मौजूद सॉल्यूबल फाइबर की मदद से पेट में गुड बैक्टीरियाज बढ़ने लगते हैं. इसके अलावा इस सब्जी में वॉर कंटेट काफी ज्यादा होता है जो आपके मल को कड़ा होने से बचाता है. खासकर गर्मी के मौसम में इसका सेवन जरूर करना चाहिए.

4. वजन होगा कम
जुकिनी फाइबर का रिच सोर्स है यही वजह है कि अगर आप इसको खाएंगे तो काफी देर तक भूख नहीं लगेगी और आप ज्यादा फूड इनटेक से बच जाएंगे. इस तरह धीरे-धीरे आपका वजन कम होने लगेगा. 

5. डायबिटीज में राहत
टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों को जुकिनी जरूर खाना चाहिए क्योंकि इसकी मदद से ब्लड शुगर लेवल तेजी से कम किया जा सकता है, इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा और कार्बोहाइड्रेट कम होता है, जिसकी वजह से इंसुलिन का सिक्रीशन तेज हो जाता है. इसका रेग्युलर इनटेक करने से आपको दवाइयो की जरूरत कम हो जाएगी.

6. हार्ट अटैक से बचाव
जुकुनी एक हेल्दी डाइट है जो लोग इसको नियमित तौर से खानते हैं उनकी नसों में गंदा कोलेस्ट्रॉल घटने लगता है जिसकी वजह से बल्ड प्रेशर कंट्रोल में रहता है, ऐसे में हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसल डिजीज का रिस्क काफी हद तक कम हो जाता है.

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}