trendingNow12239313
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

गर्मी के मौसम में नहाने में करते हैं कोताही? जानिए क्या हो सकता है इसका अंजाम

Garmi Me Na Nahane Ke Nuksan: गर्मी के मौसम में साफ रहना है तो आपको रोजाना नहाना होगा, अगर स्नान करने से दूर भागेंगे तो जाहिर सी बात है ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.

गर्मी के मौसम में नहाने में करते हैं कोताही? जानिए क्या हो सकता है इसका अंजाम
Stop
Shariqul Hoda|Updated: May 08, 2024, 11:00 AM IST

What Are The Disadvantages Of Not Taking Shower In Summer: गर्मियों में स्नान करना, न सिर्फ एक डेली प्रक्टिस है, बल्कि शरीर का साफ और सेहतमंद रखने का एक अहम जरियां. समर सीजन में धूल, मिट्टी, पसीना और हाई टेम्प्रेचर से राहत पाना है तो हर हाल में नहाना पड़ता है. लेकिन कई लोग इतने आलसी होते हैं कि पानी की उपलब्धता के बावजूद शॉवर लेने की जहमत नहीं उठाते. आइए जानते हैं न नहाने के क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं.

गर्मियों में न नहाने के नुकसान

1. स्किन से जुड़ी समस्याएं

गर्मियों में न नहाने के कारण त्वचा पर एक्ट्रा ऑयल, गंदगी और पॉल्यूटेंट्स जमा होने लगते. इसकी वजह से आपकी स्किन मेंबरेन पर बुरा असर पड़ सकता है, जिससे खुजली, मुहांसे, दाद, और त्वचा की सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

2. संक्रमण का खतरा

जब आप कई दिनों तक नहीं नहाते हैं तो आपके शरीर में काफी मात्रा में कीटाणु जमा होने लगते हैं जिससे स्किन इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. आपको बैक्टिरया और फंगस के ग्रोथ का भी खतरा रहता है, जो सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है.

3. बदबू

जो लोग हफ्तों तक नहीं नहाते उनके शरीर में पसीना और गंदगी जमने लगी है, जिसकी वजह से शरीर से काफी गंदी बदबू आ सकती है. इसका नतीजा ये होता है कि आपके आसपास मौजूद लोगों को दिकक्तें होने लगती है और वो आपसे दूर-दूर रहने लगते हैं.

4. ड्राई स्किन

गर्मियों में न नहाने के कारण, आपकी त्वचा को जरूरी मोईस्चर की कमी होने लगती है, जिससे त्वचा सूखने लगती है. इससे आपको इरिटेशन या दूसरी समस्याएं हो सकती है, इसलिए बेहतर है कि समर सीजन में रोजाना नहाएं.

5. मेंटल हेल्थ पर असर

न नहाने के कारण आपका कॉन्फिडेंस और सेल्फ रिसपेक्ट प्रभावित हो सकता है. शरीर में गंदगी के जमा होने की वजह से आपको अप्रियता का अहसास हो सकता है, जो आपको सामाजिक और व्यक्तिगत संबंधों में असहजता का अनुभव करा सकता है. जाहिर सी बात है कि इसका प्रभाव आपके मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ेगा.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}