trendingNow12148196
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

क्या आप भी पिज्जा और मोमोज में छिड़कते हैं सीजनिंग, जान लीजिए इसे खाने के नुकसान

Disadvantages of Seasoning: आजकल युवाओं में रेसेपीज के ऊपर सीजनिंग छिड़कने का ट्रेंड काफी बढ़ गया है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये सेहत के लिए जरा भी अच्छा नहीं है.

क्या आप भी पिज्जा और मोमोज में छिड़कते हैं सीजनिंग, जान लीजिए इसे खाने के नुकसान
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Mar 09, 2024, 01:52 PM IST

Seasoning Side Effects: हमने अक्सर ऐसा देखा है कि पिज्जा, मोमोज समेत कई ऐसी रेसपीज है जिनके उपर सीजनिंग छिड़का जाता है ये न सिर्फ देखने में अच्छा लगता है, बल्कि इससे खाने में गजब का स्वाद आ जाता है. पिछले कुछ दशकों से भारत में इसका चलन काफी बढ़ गया है, लेकिन कई लोग इस बात से अंजान हैं कि इसके सेवन से नुकसान भी हो सकते हैं.  भारत की मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि हमें सीजनिंग का इस्तेमाल क्यों कम करना चाहिए.

सीजनिंग खाने के नुकसान

1. सॉल्ट कंटेंट

सीजनिंग में अक्सर अत्यधिक नमक पाया जाता है, जो हमारे शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है. हाई सॉल्ट कंटेंट ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारी, और अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का कारण बन सकती है.

2. ओवरऑल हेल्थ के लिए बुरा

सीजनिंग भले ही आपके टेस्ट में इजाफा करता हो, लेकिन ये एक सेहतमंद फूड नहीं है, इससे आपके ओवरऑल हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है, जिससे कई तरह के बॉडी फंक्शंस पर असर पड़ सकता है.

3. डाइजेशन पर असर

सीजनिंग का अधिक सेवन करने से अनियमित खानपान की स्थिति बन सकती है, जिससे पाचन संबंधी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. अनियमित खानपान हमारे पेट को अधिक बोझ डालता है और पाचन को प्रभावित कर सकता है.

4. एलर्जिक रिएक्शंस

सीजनिंग के कुछ अंशों तासीर गर्म होती है और इसमें मौजूद विभिन्न मसाले से एलर्जी हो सकती है. इससे उन्हें त्वचा रोग, चकत्ते, या अन्य एलर्जिक प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं, जो कि सेहत के लिए अच्छा नहीं है

5. वजन बढ़ना

अधिक सीजनिंग का सेवन करना वजन बढ़ने का कारण बन सकता है, जो अनेक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है. वजन बढ़ने से डायबिटीज, हृदय रोग, और मोटापा जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}