trendingNow11513580
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Peanuts Benefits: इसे खाने से मिलेगी 'काजू-बादाम' जितनी शक्ति, सर्दी में बिकती है बड़ी सस्ती; ये हैं फायदे

Peanuts Nutrition: मूंगफली (Peanuts) खाना सेहत के लिए फायदेमंद बताया जाता है. यह बैड कोलेस्ट्रॉल भी कम करती है. आइए इसके फायदों के बारे में जानते हैं.

मूंगफली के फायदे
Stop
Vinay Trivedi|Updated: Jan 04, 2023, 06:22 AM IST

Benefits Of Peanuts: मूंगफली (Peanuts) खाना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. अगर मूंगफली को आप रोजाना की डाइट (Diet) में शामिल करते हैं तो आपको इसके कई फायदे दिखेंगे. कहा जाता है कि इसमें काजू-बादाम (Cashew-Almond) जितनी पौष्टिकता होती है. इस वजह से कुछ लोग तो इसे 'गरीबों का बादाम' तक कहते हैं. बता दें कि मूंगफली में भरपूर मात्रा में वसा, प्रोटीन, फाइबर, आयरन, विटामिन, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. ये पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं. आइए जानते हैं कि मूंगफली हमें कैसे खानी चाहिए और इसे खाने से क्या फायदे होते हैं?

मूंगफली खाने के फायदे

डायबिटीज के मरीजों को फायदे

अगर आप टाइप 2 डायबिटीज के मरीज हैं तो मूंगफली खाना फायदेमंद साबित हो सकता है. दरअसल मूंगफली कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फूड है. अगर आप इसको खाते हैं तो ब्लड शुगर नहीं बढ़ती है.

दिल के लिए अच्छी है मूंगफली

मूंगफली को दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है. मूंगफली खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है. इससे हृदय संबंधित बीमारियों को रोकने में मदद मिलती है. अगर आप मूंगफली खाते हैं तो आपके दिल की सेहत अच्छी रहेगी.

खून की कमी दूर करती है मूंगफली

अगर आप मूंगफली खाते हैं तो यह खून की कमी को दूर करने में मदद करती है. जान लें कि मूंगफली में आयरन पाया जाता है, जो बॉडी में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने में सहायक होता है. एनीमिया के मरीजों के लिए मूंगफली फायदेमंद है.

कैसे खाएं मूंगफली?

भिगोकर मूंगफली खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है. रात में सोते वक्त मूंगफली पानी में भिगोकर रख दें. ऐसा करने से उसकी तासीर सामान्य हो जाती है. फिर सुबह के नाश्ते में आप मूंगफली खा सकते हैं. हालांकि, रात के वक्त मूंगफली खाने से बचना चाहिए क्योंकि इसे पचने में ज्यादा समय लगता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}