trendingNow11254685
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Weight Loss Tips: आप भी है मोटापे से परेशान? तो लंच से लेकर डिनर में इन चीजों को करें शामिल

Food For Weight Loss: आज के समय में हर दूसरा इंसान अपने बढ़ते वजन से परेशान है. हम यहां आपको बताएंगे कि आपको वजन घटाने के लिए ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में क्या खाना चाहिए?   

Weight Loss Tips: आप भी है मोटापे से परेशान? तो लंच से लेकर डिनर में इन चीजों को करें शामिल
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 12, 2022, 07:17 PM IST

How To Lose Weight: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर दूसरा इंसान अपने बढ़ते वजन से परेशान है.शरीर का मोटापा आपके लिए कई बीमारियों का कारण बन सकता है. इसलिए वजन को कंट्रोल रखना बहुत जरूरी होता है. मोटापे से छुटकारा पाने के लिए आप अकसर जिम में घटों समय बिता देते हैं. लेकिन फिर भी आपका वजन कम नहीं होता है.लेकिन क्या आपको पता है किं आप अपनी डाइट को हेल्दी रखकर भी अपना वजन घटा सकते हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आपको वजन घटाने के लिए ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में क्या खाना चाहिए? चलिए जानते हैं.

वजन कम करने के लिए इस तरह की करें डाइट
ब्रेकफास्ट (Breakfast)
रवा डोसा-

नाश्ते में अकसर लोग परांठे या तली चीजें खाना पसंद करते है, लेकिन इसके बजाय आप रवा डोसा खा सकते हैं. रवा डोसा वजन घटाने में मददगार होता है. इसे बनाने के लिए एक कटोरी खट्टा दही लें. इसमें दो कटोरी रवा डालें और मिला लें. इसमें थोड़ा पानी डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें.अब राई, करी पत्ता, चना दाल और एक चुटकी नमक के साथ बैटर को सीजन करें. अब एक पैन का गर्म करें. इसमें इस बैटर को डालें और फैलाएं. अब तैयार रवा डोसा को खा सकते हैं.
अंडे की चाट-
अंडे की चाट प्रोटीन, गुड फैट्स और विटामिन से भरपूर होता है. आप इसका सेवन नाश्ते में कर सकते हैं. यह आपका वजन घटाने में काफी फायदेमंद हो सकता है, इसे खाने से आपको पूरा दिन एनर्जी मिलेगी. साथ ही भूख भी जल्दी से नहीं लगेगी.
लंच (Lunch)-
बेसन अजवाइन परांठा-

वजन घटाने के लिए आप लंच में बेसन अजवाइन का परांठा खा सकते हैं. इसके लिए आप एक कटोरी बेसन, आधा कटोरी गेहूं का आटा, चुटकी भर नमक, आधा छोटा चम्मच अजवाइन और आधा छोटा चम्मच जैतून का तेल लें. इन सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिला लें और डो तैयार कर लें. अब डो के छोटे-छोटे हिस्से रोल करें और इसके परांठे बना लें और ऑलिव ऑयल में कुरकुरा होने तक पकाएं.अब परांठे को दही या मिली-जुली सब्जियों के साथ खा सकते हैं.
डिनर (Dinner)-
मल्टीग्रेन ब्रेड और एवोकैडो सैंडविच-

मल्टीग्रेन ब्रेड के 2 स्लाइस को टोस्ट कर लें. एवोकाडो पल्प निकालें और इस पल्प में नमक और काली मिर्च मिलाएं. अब एक स्लाइस पर कर्ड और दूसरे स्लाइस पर एवोकाडो पल्प लगाएं. इसके बाद स्लाइस पर कद्दूकस किया हुआ पनीर, गाजर और शिमला मिर्च डालें अप टोस्ट को एक मिनट तक ग्रिल करें और गरी चटनी के साथ गर्मा-गर्म सर्व करें.डिनर में इस डिश को खाकर आप अपना वजन घटा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}