Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

रोज रात में सोने से पहले करें ये 5 काम, एक हफ्ते में मोटापे से मिलेगा छुटकारा

Weight loss tip: आज के समय में  मोटापा लोगों को अपना शिकार बना रहा है.ऐसे में आपको अपने ऊपर ध्यान देने की जरूरत है. जी हां आप रात में सोने से पहले कुछ ऐसे काम करें जिससे आप अपना वजन आसानी से घटा सकते हैं.

 रोज रात में सोने से पहले करें ये 5 काम, एक हफ्ते में मोटापे से मिलेगा छुटकारा
Stop
Jagrati Singh|Updated: Nov 14, 2023, 01:54 PM IST

How To Lose Weight Fast: खराब लाइफस्टाइल (Lifestyle) की वजह से मोटापा लोगों को अपना शिकार बना रहा है.वहीं वजन कम करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं लेकिन फिर भी सफल नहीं हो रहे हैं. ऐसे में अगर आप भी डाइटिंग (Dieting) और घंटों में समय बिताने के बाद वजन कम नहीं कर पा रहे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं. जी हां रात में सोने से पहले आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए. चलिए जानते हैं उन बातों के बारे में.

रोज रात में करें ये काम-
7 बजे के बाद डिनर (Dinner) नहीं करें-
अगर आप अपना वजन तेजी से कम करना चाहते हैं तो रात में 7 बजे के बाद डिनर गलती से भी न करें. देर से खाना खाने से खाना ठीक से पच नहीं पाता है और मोटापा बढ़ने लगता है. इसलिए वजन कम करने के लिए अपनी इस आदत को आज ही छोड़ दें.
फाइबर से भरपूर चीजें खाएं-
रात का खाना हमेशा लाइट और हेल्दी होना चाहिए. वहीं फाइबर से भरपूर फूड्स (fiber rich foods) को अपनी डाइट में शामिल करें. इसके लिए आप रात खाने में सलाद, सूप, दाल, रोटी (Salad, Soup, Lentil, Roti) को शामिल कर सकते हैं इससे आपका पेट भरा रहेगा और वजन भी नहीं बढ़ेगा. 
गर्म पानी पीने की आदत बनाएं-
अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो डिनर के बाद  गर्म पानी  hot water) जरूर पिएं.ऐसा करने से खाना आसानी से पच जाता है.
अच्छी नींद लेना है जरूरी-
 नींद और मोटापे के बीच बहुत गहरा रिश्ता है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको रोजाना रात में अच्छी नींद लेनी चाहिए. 
हल्दी वाला दूध -
वजन कम करने के लिए हल्दी वाला दूध (Turmeric milk) पीना बहुत फायदेमंद होता है. इसलिए अगर आप हल्दी वाला दूध नहीं पीते हैं तो अपनी इस आदत को आज ही बदलें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

{}{}