trendingNow11208015
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Weight Loss Tips: डॉर्क चॉकलेट खाकर घटाएं वजन, बॉडी को मिलेगी बेहतर शेप

Dark Chocolate Benefits: बॉडी को स्लिम रखने और वजन को कम करने के लिए लोग जानें क्या-क्या नहीं करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि आप चॉकलेट खाकर भी वजन घटा सकते हैं. आइये जानते हैं कैसे?  

Weight Loss Tips: डॉर्क चॉकलेट खाकर घटाएं वजन, बॉडी को मिलेगी बेहतर शेप
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 04, 2022, 05:37 PM IST

Dark Chocolate Benefits: आजकल लोगों में वजन घटाने और स्लिम रहने का क्रेज काफी बढ़ गया है. बॉडी को स्लिम रखने और वजन को कम करने के लिए लोग डाइटिंग, एक्सरसाइज योग और ना जानें क्या-क्या नहीं करते हैं. कई लोग तो वजन घटाने के चक्कर में अपने फेवरेट स्वीट्स और चॉकलेट से दूरियां बना लेते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि आप चॉकलेट (Chocolate) खाकर भी वजन घटा सकते हैं. जी हां चॉकलेट आपकी बॉडी को स्लिम बना सकते हैं.यह हेल्थ को की तरीकों से फायदा पहुंचाता है. दरअसल चॉकलेट (Chocolate) कोको से तैयार की जाती है. कोको जिस पौधे से तैयार किया जाता है वह फ्लेवनॉल्स जैसे पोषक तत्व से भरपूर होता है. बता दें फ्लेवनॉल्स वजन घटाने में काफी मददगार साबित होता है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आप चॉकलेट खाकर कैसे अपना वजन कम कर सकते हैं. चलिए जानते हैं.

यह भी पढ़ें: Diabetes: डायबिटीज के मरीजों को नींबू खाना चाहिए? जानें सच्चाई

 

वजन कम करने के लिए कैसे खाएं चॉकलेट?

1-डार्क चॉकलेट (dark chocolate) खाना भी एक लत की तरह हो सकता है. इसलिए वजन कम करने के लिए डार्क चॉकलेट (dark chocolate) का सेवन करते समय लिमिट बनाएं. इसलिए एक दिन में लंच या डिनर के बाद डार्क चॉकलेट (dark chocolate) के एक या दो टुकड़ों का सेवन करें.

2-24 घंटों में दो क्यूब्स डार्क चॉकलेट (dark chocolate) खाने से यह आपके शरीर को 190 कैलोरी देता है. जिससे बॉडी के वजन को घटाने और शेप को बनाए रखने में मदद मिलती है.
3- आप चाहे तो वेट लॉस के लिए डार्क चॉकलेट (dark chocolate) ट्राई कर सकते हैं डार्क चॉकलेट कॉफी इवनिंग ड्रिंक के लिए बेस्ट मानी जाती है.यह पूरे दिन की थकान को भी उतराने में मददगार साबित होती है. यह स्ट्रेस का लेवल भी कम करती है. 

यह भी पढ़ें: Nails Care Tips: इस तरह रखें नाखूनों का ख्याल, नहीं तो पड़ेगा बहुत महंगा

 

इन्हें नहीं खानी चाहिए डार्क चॉकलेट

1- डार्क चॉकलेट सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन हाई बीपी के मरीजों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए.
2-डार्क चॉकलेट में कैफीन की प्रचुर मात्रा पाई जाती है इसलिए की बार इसका सेवन करने से सिरदर्द या माइग्रेन, सिर चकराना जैसी प्रॉब्लम हो सकती है.
3-डार्क चॉकलेट आपके डायजेशन सिस्टम पर भी असर डालती है. जिस कारण आपको पेट में गैस बनना ब्लोटिंग जैसी समस्या हो सकती है.
4-अगर आप ज्यादा मात्रा में डार्क चॉकलेट का सेवन करते हैं तो इससे स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Read More
{}{}