trendingNow11910619
Hindi News >>Explainer
Advertisement

Weight Loss Mistakes: रात में बेड पर जाने के बाद न करें ये चीजें, वरना कभी कम नहीं होगा वजन

Weight loss: कई बार वजन घटाने के टारगेट को हासिल करने के प्रयास में, हम दैनिक व्यवहारों पर ही ध्यान केंद्रित करते हैं और यह भूल जाते हैं कि सोने से पहले हम जो करते हैं उसका हमारे शरीर पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है.

Weight Loss Mistakes: रात में बेड पर जाने के बाद न करें ये चीजें, वरना कभी कम नहीं होगा वजन
Stop
Shivendra Singh|Updated: Oct 12, 2023, 02:24 PM IST

Weight Loss: कई बार वजन घटाने के टारगेट को हासिल करने के प्रयास में, हम दैनिक व्यवहारों पर ही ध्यान केंद्रित करते हैं और यह भूल जाते हैं कि सोने से पहले हम जो करते हैं उसका हमारे शरीर पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है. यदि आप उन एक्स्ट्रा वजन को कम करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो यह समय है कि आप अपना ध्यान अक्सर अनदेखी की जाने वाली रात की रूटीन की ओर मोड़ें. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, खराब आहार और शारीरिक गतिविधि की कमी प्रमुख वैश्विक स्वास्थ्य जोखिम हैं.

नीचे कुछ आदतें बताई गई हैं, जो वास्तविक जीवन के अनुभवों पर आधारित हैं, जो वजन घटाने में मदद कर सकती हैं. तो, अपना पसंदीदा कंबल लें, एक आरामदायक जगह पर बैठें और उन सोने से पहले की आदतों का पता लगाएं जो आपके और आपके वजन घटाने के टारगेट के बीच खड़ी हो सकती हैं.

देर रात स्नैक्स खाना
देर रात स्नैक्स खाना कई साले लोगों के लिए नुकसान होता है. जब आप सोने से पहले स्नैक्स खाते हैं तो आपके शरीर के पास सोने से पहले उन कैलोरी को बर्न के लिए पर्याप्त समय नहीं होता है. इसके अलावा, देर रात के स्नैक्स में अक्सर चीनी और अनहेल्दी फैट की मात्रा अधिक होती है, जिससे समय के साथ वजन बढ़ सकता है.

इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करना
बिस्तर पर स्मार्टफोन, टैबलेट या लैपटॉप जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करने की आदत आपकी नींद के पैटर्न को बाधित कर सकती है. इन उपकरणों से नीली रोशनी निकलती है, जो आपके शरीर में नींद को नियंत्रित करने वाले हार्मोन मेलाटोनिन के उत्पादन में बाधा डाल सकते हैं. खराब नींद की क्वालिटी हार्मोनल असंतुलन का कारण बन सकती है. यह असंतुलन आपकी भूख को नियंत्रित करना चुनौतीपूर्ण बना सकता है और वजन बढ़ाने में योगदान कर सकता है.

तनाव और चिंता
तनाव और चिंता इमोशनल खाने का कारण बन सकते हैं, खासकर रात में जब आप खाने की लालसा के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं. तनाव का अधिक लेवल कोर्टिसोल के स्राव को ट्रिगर करता है, जिससे आपकी भूख और आरामदायक खाने के प्रति प्राथमिकता बढ़ सकती है.

दिन में खाना नहीं खाना
कैलोरी की मात्रा कम करने के प्रयास में दिन के दौरान भोजन छोड़ना प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है. जब आप दिन के दौरान पर्याप्त नहीं खाते हैं, तो आपको शाम को तेज भूख का अनुभव होता है, जिससे आप अधिक खाने लगते हैं. ऊर्जा के लेवल को स्थिर बनाए रखने और देर रात की भूख को रोकने के लिए पूरे दिन नियमित, संतुलित भोजन करना आवश्यक है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}