trendingNow11580267
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Weight Loss: 63 वर्ष की महिला ने प्लांट बेस्ड डाइट अपनाकर कम किया 27 किलो वजन, ब्लड प्रेशर भी हुआ कंट्रोल

Plant based diet: अमेरिका में रहने वाली 63 वर्षीय ब्रेंडा वर्कमैन ने प्लांट बेस्ड डाइट पर स्विच करके 27 किलो वजन कम किया. साथ ही उनका ब्लड प्रेशर की कंट्रोल हो गया.

Weight Loss: 63 वर्ष की महिला ने प्लांट बेस्ड डाइट अपनाकर कम किया 27 किलो वजन, ब्लड प्रेशर भी हुआ कंट्रोल
Stop
Shivendra Singh|Updated: Feb 21, 2023, 10:53 AM IST

Plant based diet: अमेरिका में रहने वाली 63 वर्षीय ब्रेंडा वर्कमैन ने अपना पूरा जीवन वजन घटाने-वजन बढ़ाने के साइकिल में बिताया. वह अनुशासन के साथ कुछ वजन कम कर लेती थी, लेकिन ज्यादा चीनी और फैट वाले फूड के लिए उसकी लालसा का परिणाम अधिक खाने और फिर से वजन बढ़ने के रूप में होता था. वर्कमैन ने बताया कि उसका बीएमआई मोटापे की श्रेणी में आ गया. वह अभी भी अपना अधिकतम वजन बताने में घबराती हैं.

मोटापे के कारण उनको सुस्ती महसूस होती थी और उसके जोड़ों में दर्द होता था. उन्हें लगभग 25 वर्षों से हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या थी और इसे नियंत्रित करने के लिए स्टैटिन ले रही थी. 2020 में, उन्हें चक्कर आने लगे, जिसके बाद उन्होंने अपना ब्लड प्रेशर चेक किया, जो हाई था. इसके बाद उन्होंने डॉक्टर से संपर्क किया. डॉक्टर ने उन्हें ब्लड प्रेशर कम करने की दवा दी और प्लांट बेस्ड डाइट पर स्विच करने का भी सुझाव दिया.

वर्कमैन का डेली डाइट प्लान
वर्कमैन ने सभी पशु उत्पादों- मांस, पनीर, अंडे और डेयरी को छोड़कर वीगन डाइट में स्विच किया. यह एक बड़ा बदलाव था क्योंकि वह बिस्कुट, मांस और सॉसेज और उन सभी चीजों पर पली-बढ़ी, जो मोटापे का कारण बनती हैं. शुरुआत में वर्कमैन को प्लांट बेस्ड डाइट पर स्विच करने में थोड़ी मुश्किल हुई, लेकिन फिर व्यंजनों के साथ प्रयोग करने से उनको मदद मिल. अब वो नाश्ते में ओट्स या ठंडे खाती है. उनकी डेली डाइट में सलाद का एक बड़ा हिस्सा था, जिसमें भुने हुए आलू, छोले और हर तरह की सब्जियां शामिल होती हैं. बीन्स के साथ ब्राउन राइस उसका पसंदीदा भोजन है. अब चीनी के बजाय वह अपने व्यंजनों को मीठा करने के लिए खजूर, किशमिश, फल या थोड़ा सा मेपल सिरप का उपयोग करती हैं.

वर्कमैन का बॉडी ट्रांसफॉर्मेशन
प्लांट बेस्ड डाइट में स्विच करने के तीन साल बाद वर्कमैन का 27 किलो वजन कम हुआ. साथ ही उनका ब्लड प्रेशर की कंट्रोल हुआ और कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए दवा की जरूरत भी नहीं हुई.

प्लांट बेस्ड डाइट के फायदे
अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, पौष्टिक प्लांट बेस्ड डाइट फॉलो करने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम हो सकता है. साथ ही, दिल का दौरा, स्ट्रोक और हार्ट फेलियर का खतरा कम हो सकता है. पोषण विशेषज्ञों के अनुसार, शाकाहारियों को बी12 सप्लीमेंट्स पर विचार करना चाहिए क्योंकि यह विटामिन केवल जानवरों में पाया जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Read More
{}{}