trendingNow11440517
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Washing Machine Tips: वॉशिंग मशीन को लंबे समय तक रखना है नया और ठीक, तो तुरंत कर लें ये काम

Washing Machine Cover: वॉशिंग मशीन को लंबे समय तक नया और ठीक रखने के लिए उसे कवर लगाकर रखना बहुत जरूरी, जिससे वॉशिंग मशीन को कई तरह के नुकसान से बचाया जा सकता है.

Washing Machine Tips: वॉशिंग मशीन को लंबे समय तक रखना है नया और ठीक, तो तुरंत कर लें ये काम
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 14, 2022, 11:40 AM IST

How to Protect Washing Machine: अब ज्यादातर घरों में कपड़े धोने के लिए वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल किया जाता है और लोग वॉशिंग मशीन (Washing Machine) खरीदने के लिए हजारों रुपये खर्च करते हैं. ऐसे में वॉशिंग मशीन को लंबे समय तक चलाने के लिए खास ध्यान रखना जरूरी है, इसलिए वॉशिंग मशीन को किसी भी नुकसान से बचाने के लिए उसे कवर से ढक कर रखें. तो चलिए हम आपको वॉशिंग मशीन का कवर (Washing Machine Cover) बनाना सिखा रहे हैं, जिससे मशीन को सुरक्षित रख सकते हैं.

वॉशिंग मशीन कवर बनाने के लिए जरूरी सामान

वॉशिंग मशीन का कवर (Washing Machine Cover) बनाने के लिए कपड़ा, सुई, धागा और कैंची की जरूरत होगी. कवर की सिलाई के लिए सुई-धागे की जगह आप सिलाई मशीन (Sewing Machine) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

ऐसे बनाएं वॉशिंग मशीन का कवर

वॉशिंग मशीन का कवर (Washing Machine Cover) बनाने के लिए सबसे पहले वॉशिंग मशीन को मापना जरूरी है. इसके लिए एक इंच टेप लें और वॉशिंग मशीर को चारों तरफ से माप लें. इसके बाद कपड़ा लें और वॉशिंग मशीन के हिसाब से कपड़ा काट लें. इसके बाद वॉशिंग मशीन के ऊपर का हिस्सा माप लें और उसके साइज का भी कपड़ा काट लें.

अब सिलाई मशीन या सुई-धागे की मदद से साइड के कपड़े की सिलाई कर दें और फिर वॉशिंग मशीन के ऊपर के कपड़े को भी साइड वाले कपड़े से जोड़ दें. आप चाहें तो ऊपर वाले कपड़े के साथ चेन भी लगा सकते हैं, जिससे कवर खोलने में आसानी होगी. अब आपके वॉशिंग मशीन का कवर तैयार है.

वॉशिंग मशीन पर कवर लगाना क्यों है जरूरी?

वॉशिंग मशीन अगर हमेशा खुला रहती है तो उसके अंदर गंदगी जाती है. इसके अलावा ज्यादातर लोग वॉशिंग मशीन को बाथरूम में रखते हैं और इस वजह से उसके अंदर पानी चला जाता है. लगातार पानी जाने के बाद वॉशिंग मशीन की मोटर खराब हो सकती है और मशीन काम करना बंद कर सकती है. हालांकि, मशीन के अंदर पानी जाने से बचाने के लिए वॉटर प्रूफ कपड़े का इस्तेमाल करें. इसके अलावा वॉशिंग मशीन पर कवर लगाकर चूहों से भी बचाया जा सकता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}