trendingNow12360609
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

40 के बाद जीना चाहते हैं सेहतमंद जिंदगी? तो शरीर को इन 5 योगासन से रखें फिट

40 की उम्र के बाद शरीर में कई तरह के बदलाव आने शुरू हो जाते हैं. मेटाबॉलिज्म धीमा पड़ता है, मसल्स कमजोर होने लगती हैं और कई बार जोड़ों में दर्द भी होने लगता है.

40 के बाद जीना चाहते हैं सेहतमंद जिंदगी? तो शरीर को इन 5 योगासन से रखें फिट
Stop
Shivendra Singh|Updated: Jul 30, 2024, 07:19 PM IST

40 की उम्र के बाद शरीर में कई तरह के बदलाव आने शुरू हो जाते हैं. मेटाबॉलिज्म धीमा पड़ता है, मसल्स कमजोर होने लगती हैं और कई बार जोड़ों में दर्द भी होने लगता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि योगासन इन सभी समस्याओं का समाधान हो सकता है? जी हां, नियमित रूप से योग करने से आप 40 के बाद भी एक हेल्दी और फिट जीवन जी सकते हैं.

नियमित योग करने से शरीर लचीला बनाता है, मसल्स को मजबूती मिलती है और पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है. इसके साथ ही योगासन तनाव और एग्जाइंटी को कम करता है, जिससे नींद अच्छी आती है और एकाग्रता बढ़ाता है. वहीं, योगासन शरीर की इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है जिससे आप बीमारियों से बचे रह सकते हैं.

सूर्य नमस्कार
सूर्य नमस्कार एक ऐसा योगासन है जो पूरे शरीर को फिट रखता है. यह आपके शरीर को लचीला बनाता है, मसल्स को मजबूत बनाता है और पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है.

त्रिकोणासन
त्रिकोणासन आपके शरीर को लचीला बनाता है, पेट की चर्बी कम करता है और रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाता है. यह तनाव को कम करने में भी मदद करता है.

भुजंगासन
भुजंगासन आपके शरीर को मजबूत बनाता है, पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है और पीठ दर्द को कम करता है. यह आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में भी मदद करता है.

वृक्षासन
वृक्षासन आपके संतुलन को बेहतर बनाता है, पैरों को मजबूत बनाता है और एकाग्रता को बढ़ाता है. यह तनाव को कम करने में भी मदद करता है.

शवासन
शवासन एक विश्राम का आसन है जो आपके शरीर और मन को शांत करता है. यह तनाव, चिंता और अनिद्रा को कम करने में मदद करता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}