Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Walking Benefits: रोजाना सुबह पार्क जाकर करें बस एक काम, बीमारियां छू भी नहीं पाएंगी!

Walking Barefoot On Grass Benefits: आजकल गड़बड़ लाइफस्टाइल के चलते बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक लोग तमाम बीमारियों की चपेट में आते हैं. लेकिन अगर आप कुछ नेचुरल आदतों को अपना लें सेहत में सुधार के साथ बीमारियां आपको छू भी नहीं पाएंगी. आज हम जानेंगे सुबह नंगे पांव घास पर टहलने के फायदे...  

Walking Benefits: रोजाना सुबह पार्क जाकर करें बस एक काम, बीमारियां छू भी नहीं पाएंगी!
Stop
Nairitya Srivastava|Updated: Oct 04, 2023, 03:41 PM IST

Natural Health Tips: आप शायद नहीं जानते होंगे लेकिन हमारी लाइफस्टाइल ही हमें स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाती है. दिनचर्या गड़बड़ होने पर धीरे-धीरे हम बीमारियों का शिकार होते हैं. पहले के समय में ऐसी कई आदतें होती थीं जिन्हें फॉलो करके लोग खुद को स्वस्थ रखते थे. लेकिन आजकल लोगों पर अंग्रेजी आदतों का गहरा असर पड़ रहा है. जैसे देर रात तक स्क्रीन पर लगातार बैठकर काम करना, पूरी नींद न लेंना, योगा न करना, सही आहार न ग्रहण करना, बाहरी खानपान पर निर्भर रहना आदि.  

आसे में अगर आप इन आदतों को बदल लें तो आप न सिर्फ हेल्दी रह सकते हैं बल्कि बीमारियां आपको छू भी नहीं पाएंगी. हम आपको आज बताएंगे कि पार्टी, कॉलेज, ऑफिस के अनुसार कपड़े और लैंडल, जूते लोग पहनते हैं, लेकिन इससे कहीं ज्यादा कुछ देर बिना जूते चप्पल के रहना भी स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है. जी हां, आप सोचेंगे कैसे? लेकिन आपको बता दें, सुबह के समय कुछ देर अगर आप नंगे पांव घास पर टहलते हैं, तो इससे आपकी सेहत को अनगिनत लाभ होंगे. आइये जानें कैसे... 

नंगे पैर घास पर टहलने के फायदे-

1. आयुर्वेद की मानें तो व्यक्ति के पैरों के तलवों पर ही पूरे शरीर का स्वास्थ्य निर्भर करता है. यानी दिमाग, दिल, लिवर और किडनी जैसे अन्य अंग के फंक्शन को सही पैर के तलवों को स्वस्थ रख कर इन्हें भी बीमारियों से बचाया जा सकता है. इसके लिए अगर आप रोजाना सुबह नंगे पैर कुछ देर घास पर टहलते हैं तो इससे आप कैंसर जैसी बीमारियों तक भी ठीक हो सकते हैं. 

2. रोज सुबह के समय एक से आधे घंटे ओस से भीगी हुई घास पर अगर आप नंगे पांव चलते हैं तो इससे इम्युनिटी मजबूत होती है. इम्यून सिस्टम मजबूत होने से बीमारियां व्यक्ति को छू भी नहीं पाएंगी. दरअसल, पैरों के तलवों में की सेल्स हमारे शरीर के सभी अंगों की नर्व से सीधी जुड़ी होती हैं. इसलिए इस तरह से टहलने पर फायदा मिलेगा.

3. अगर आप सुबह के समय रोजाना बिना चप्पल के घास पर टहलते हैं तो इससे आपको तनाव और एंग्जाइटी से छुटकारा मिलेगा. साथ ही इस तरह से टहलने पर आपका मूड भी फ्रेश रहेगा. हरी और मुलायम घास रात की ओस से भीगी हुई हो तो ये आपके तलवों के लिए बहुत फायदेमंद है. इससे शरीर में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलता है. 

4. नंगे पैर ओस से भीगी हुई घास पर चलने से आपकी आंखों की रोशनी भी बहुत अच्छी होती है. ये किसी वरदान से कम नहीं है. इससे आंखों की रोशनी भी तेज होती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

 

{}{}