trendingNow12309204
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Vitamin Deficiency: पुरुषों और महिलाओं में कैसे इनफर्टिलिटी का कारण बन सकती है विटामिन की कमी?

हेल्दी शारीरिक जीवन के लिए विटामिन बेहद जरूरी होते हैं. ये न सिर्फ इम्यून सिस्टम की क्षमता बढ़ाते हैं, बल्कि शरीर के कामों को सुचारू रूप से चलाने में भी अहम भूमिका निभाते हैं.

Vitamin Deficiency: पुरुषों और महिलाओं में कैसे इनफर्टिलिटी का कारण बन सकती है विटामिन की कमी?
Stop
Shivendra Singh|Updated: Jun 26, 2024, 04:04 PM IST

हेल्दी शारीरिक जीवन के लिए विटामिन बेहद जरूरी होते हैं. ये न सिर्फ इम्यून सिस्टम की क्षमता बढ़ाते हैं, बल्कि शरीर के कामों को सुचारू रूप से चलाने में भी अहम भूमिका निभाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि विटामिन की कमी प्रजनन क्षमता को भी प्रभावित कर सकती है? जी हां, गर्भवती होने या पिता बनने की कोशिश कर रहे दंपत्तों के लिए बैलेंस डाइट काफी अहम है. कई रिसर्च से पता चला है कि कुछ खास विटामिनों की कमी से पुरुषों और महिलाओं दोनों में ही प्रजनन क्षमता कमजोर हो सकती है.

आइए जानते हैं किन विटामिनों की कमी से फर्टिलिटी पर असर पड़ता है और इनकी पूर्ति के लिए आप क्या कर सकते हैं.

विटामिन बी ग्रुप
विटामिन बी ग्रुप (खासकर फोलिक एसिड (बी9), विटामिन बी6 और विटामिन बी12) गर्भधारण के लिए महिलाओं के लिए बेहद जरूरी होते हैं. फोलिक एसिड गर्भ के शुरुआती विकास में न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट्स को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. वहीं, विटामिन बी6 हार्मोनल असंतुलन को रोकने और ओव्यूलेशन को नियमित करने में मदद करता है. विटामिन बी12 रेड ब्लड सेल्स के निर्माण में मददगार होता है और इसकी कमी से एनोव्यूलेशन (अंडोत्सर्ग न होना) का खतरा बढ़ सकता है.

पुरुषों के लिए भी जरूरी
विटामिन बी की कमी सिर्फ महिलाओं को ही प्रभावित नहीं करती. पुरुषों में भी विटामिन बी12 की कमी स्पर्म की संख्या और गतिशीलता को कम कर सकती है. साथ ही टेस्टोस्टेरोन के लेवल को भी प्रभावित कर सकती है, जो पुरुष प्रजनन क्षमता के लिए जरूरी हार्मोन है.

विटामिन सी और ई
विटामिन सी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो स्पर्म को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाता है. वहीं विटामिन ई भी स्पर्म गतिशीलता और मात्रा बढ़ाने में मदद करता है.

विटामिन डी
हाल के अध्ययनों में विटामिन डी की कमी को भी फर्टिलिटी से जोड़ा गया है. महिलाओं में विटामिन डी का लेवल जितना कम होता है, गर्भधारण की संभावना उतनी ही कम हो जाती है. पुरुषों में भी विटामिन डी की कमी स्पर्म की क्वालिटी को प्रभावित कर सकती है.

क्या करें?
एक बैलेंस डाइट फर्टिलिटी को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है. हरी सब्जियां, फल, साबुत अनाज, अंडे, मछली और मेवे विटामिनों का भरपूर सोर्स होते हैं. इसके अलावा, डॉक्टर की सलाह पर फर्टिलिटी बढ़ाने वाले विटामिन सप्लीमेंट्स भी लिए जा सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}