trendingNow11445505
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Health Tips: इस विटामिन की कमी है मिर्गी की वजह, इन फूड्स को डाइट में शामिल करने से दूर रहेगा खतरा

Mirgi Disorder: मिर्गी की बीमारी ऐसी है जिससे हर कोई डर जाता है. इसमें मरीज को कहीं भी और कभी भी दौरे आ सकते हैं, वह कभी बेहोश हो जाता है तो कभी अजीब सी हरकतें करने लगता है. मिर्गी की वजह विटामिन बी6 की कमी भी हो सकती है.   

मिर्गी के कारण
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 17, 2022, 02:38 PM IST

Epilepsy Causes: मिर्गी (Epile[psy) एक खतरनाक बीमारी है. ये तंत्रिका तंत्र (Nervous System) से जुड़ा हुआ डिसऑर्डर (Disorder)  है. इसमें अचानक से मरीज को दौरे पड़ते हैं,  मिर्गी के मरीज कुछ वक्त तक अलग व्यवहार करने लगते हैं या फिर बेहोश हो जाते हैं. मिर्गी भलें ही दिमाग से जुड़ी हुई बीमारी हो, लेकिन खाने के साथ इसका गहरा संबंध है. दरअसल मिर्गी की वजह शरीरम में विटामिन B6 की कमी है. शरीर में इस विटामिन की कमी होने की वजह से मिर्गी होने का खतरा रहता है. हम अपनी डाइट में कुछ फूड्स को शामिल कर विटामिन B6 की कमी दूर कर सकते हैं. मिर्गी होने पर शरीर में कई लक्षण दिखाई देते हैं. 

मिर्गी के लक्षण

- गुस्सा आना
- अचानक चक्कर आना
- अचानक से डर जाना
- शॉर्ट टर्म मेमोरी लॉस
- एक ही तरह की हरकतें रिपीट करना 
- शरीर में झुनझुनी होना 
- गर्दन और हाथ की मांसपेशियों में झटके

विटामिन बी6 का महत्व

विटामिन बी6 खाने में मिलने वाली एनर्जी (Energy) को उपयोग करने का काम करता है. ये ब्लड में ऑक्सीजन की पूर्ति करने के काम भी आता है. विटामिनी बी6 शरीर के लिए जरूरी है इसकी कमी होने पर कई बीमारियां होने का खतरा रहता है. हमें रोजाना 2 एमजी से 4 एमजी विटामिन बी6 की जरूरत होती है. विटामिन बी6 की कमी होने पर नसें कमजोर हो जाती हैं जिसकी वजह से मिर्गी होने का खतरा रहता है. 

विटामिन बी6 के सोर्स

विटामिन बी6 की कमी को पूरा करने के लिए आप कई फल और बीन्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. केला, मूंगफली, सोयबीन, ओट्स, दूध और गेहूं जैसी चीजों में विटामिन बी6 भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा मछली में भी विटाीमिन बी6 अच्छी-खासी मात्रा में मौजूद होता है. कई और सब्जियों और फलों को खाने से विटामिन बी6 की कमी पूरी हो जाएगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Read More
{}{}