trendingNow12180737
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

White Hair: इस विटामिन की कमी से भी बाल जल्दी होते हैं सफेद, जानिए कैसे दूर हो सकती है परेशानी

White Hair Causes: आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड हैबिट्स की वजह से कम उम्र में ही बाल सफेद हो रहे हैं, आखिर इस परेशानी से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है. 

White Hair: इस विटामिन की कमी से भी बाल जल्दी होते हैं सफेद, जानिए कैसे दूर हो सकती है परेशानी
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Mar 30, 2024, 11:33 AM IST

नई दिल्ली: बढ़ती उम्र के साथ बालों में सफेदी आना आम बात है. लेकिन परेशानी तब होती है, जब आपके बाल कम उम्र में ही सफेद होने लगते हैं. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. जिनमें से कुछ को रोका जा सकता है. भारत के मशहूर हेल्थ एक्सपर्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) ने बताया कि इस परेशानी की वजह क्या हो सकती है और इससे छुटकारा पाने के उपाय क्या-क्या हैं.

कम उम्र में बाल क्यों होते हैं सफेद?

जब बालों का पिग्मेंटेशन कम होने लगता है, तो उनका रंग काले से सफेद होने लगता है. कम उम्र या बच्चों के बाल सफेद होने के पीछे 5 कारण हो सकते हैं. 

1. विटामिन बी-12 की कमी

कम उम्र में सफेद बाल होने का कारण विटामिन बी12 (Vitamin B12) की कमी भी हो सकती है. जब शरीर में इस अहम पोषक तत्व की मात्रा कम हो जाती है, तो बाल पकने लगते हैं. यह विटामिन एनर्जी देने, हेयर ग्रोथ और बालों के रंग को कंट्रोल करता है.

2. जेनेटिक्स

कम उम्र में बाल सफेद होने का कारण जेनेटिक्स हो सकता है. इस व्हाइट हेयर प्रॉब्लम का कोई स्थाई इलाज नहीं है. क्योंकि, यह आपके जीन्स से जुड़ी होती है. अगर आपके माता-पिता या परिवार में किसी को यह परेशानी बचपन में हुई है, तो आपको भी कम उम्र में ही सफेद बाल देखने को मिल सकते हैं.

3. टेंशन

जिंदगी में हर किसी को टेंशन का सामना करना पड़ सकता है. जब ये तनाव जरूरत से ज्यादा हो जाता है तो नींद न आने, चिंता, भूख में बदलाव, हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं. वहीं एक रिसर्च बताती है कि तनाव बालों की जड़ों में मौजूद स्टेम सेल्स को कमजोर बनाने लगता है, जिससे बाल सफेद होने लगते हैं.

4. ऑटोइम्यून डिजीज

कम उम्र में बाल सफेद होने की वजह ऑटोइम्यून डिजीज भी हो सकती है. बाल सफेद होने का कारण बनने वाली ऑटोइम्यून डिजीज के नाम एलोपेसिया या विटिलिगो हैं. इन बीमारियों में इम्यून सिस्टम अपनी ही सेल्स को नुकसान पहुंचाने लगता है और प्रीमैच्योर व्हाइट हेयर हो जाते हैं.

5. धूम्रपान

कई रिसर्च बताती हैं कि धूम्रपान करने के कारण भी आपके बाल उम्र से पहले सफेद हो सकते हैं. क्योंकि, धूम्रपान करने से नसें सिकुड़ जाती हैं और उनमें ब्लड फ्लो कम हो जाता है. जिससे बालों की जड़ों को पर्याप्त पोषण नहीं मिलता और वो सफेद होने लगते हैं.

सफेद बाल को कैसे करें काले?

अगर आपके बाल कम उम्र में ही पक गए हैं, तो आप उसका जल्द ही उपाय करें. क्योंकि, सफेद बाल होने के ज्यादातर कारणों को रोका जा सकता है. डॉक्टर सफेद बालों के पीछे की वजह को जानकर उसका इलाज कर सकते हैं, जिससे बालों का पिग्मेंटेशन वापिस लौट आएगा और वो काले हो जाएंगे. अगर आपके शरीर में विटामिन बी-12 की कमी है, तो आप इसके सप्लीमेंट्स ले सकते हैं. या फिर अंडे, फैटी फिश, मिल्क प्रोडक्ट्स, ब्रोकोली और मशरूम जैसी चीजें खा सकते हैं. वहीं बाल सफेद होने से रोकने के लिए धूम्रपान छोड़ना जरूरी है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. 

Read More
{}{}