trendingNow11580029
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Vitamin B12 deficiency: शरीर के लिए बेहद हानिकारक हो सकती है बी12 की कमी, इन चेतावनी संकेतों को शायद ही जानते होंगे आप

Vitamin B12: 8 विटामिन बी में से एक बी12 को नर्वस सिस्टम के सामान्य काम के लिए आवश्यकता होती है. विटामिन बी 12  केवल मांस, अंडे और डेयरी प्रोडक्ट से ही मिलते हैं, क्योंकि पौधे इसे नहीं बनाते.

Vitamin B12 deficiency: शरीर के लिए बेहद हानिकारक हो सकती है बी12 की कमी, इन चेतावनी संकेतों को शायद ही जानते होंगे आप
Stop
Shivendra Singh|Updated: Feb 21, 2023, 07:12 AM IST

Deficiency of Vitamin B12: विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है और प्रतिदिन 2.4 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 की आवश्यकता होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं इस छोटी सी मात्रा की कमी भी शरीर को अत्यधिक खतरे में डाल सकती है? बी12 उन 8 विटामिन बी में से एक है जिसकी शरीर को नर्वस सिस्टम के सामान्य काम के लिए आवश्यकता होती है. विटामिन बी 12  केवल मांस, अंडे और डेयरी प्रोडक्ट से ही मिलते हैं, क्योंकि पौधे इसे नहीं बनाते. कभी-कभी विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण किसी और चीज से भ्रमित हो सकते हैं, इसलिए बेहतर होगा कि आप इसकी डॉक्टर से जांच करा लें.

जिन लोगों में विटामिन बी12 होता है वे पैरों को चौड़ा करके चलते हैं. यह अस्थिर चलना अन्य स्वास्थ्य स्थितियों का संकेत हो सकता है, लेकिन विटामिन बी 12 की कमी के कारण पेरिफेरल नर्व डैमेज व्यक्ति की गति को प्रभावित करती है. व्यक्ति को पैर और अंग सुन्न भी पड़ सकते हैं, जो उसकी सहज गति को भी प्रभावित करता है. इसके अलावा, सूजी हुई जीभ भी विटामिन बी12 की कमी के शुरुआती संकेत हो सकते हैं. सीधे लंबे घावों के साथ सूजी हुई जीभ विटामिन बी 12 की कमी का एक अच्छा संकेत है. इस स्थिति में जीभ अक्सर लाल होती है और साथ में चुभन की अनुभूति होती है.

डिप्रेशन
2018 के एक अध्ययन में विटामिन बी 12 की कमी का न्यूरोलॉजिकल लिंक पाया गया. जिस व्यक्ति पर इसका अध्ययन हुआ उसकी याददाश्त खराब हो गई थी, निर्णय लेने की छमता नहीं थी और उसका व्यक्तित्व बदल गया था. इसमें सोचने से झमता नहीं थी और वह डिप्रेशन में रहता था.

दिल की तेज धड़कनें
कई स्वास्थ्य रिपोर्ट कहती हैं कि बिना किसी अन्य कारण के तेज दिल की गति इस बात का संकेत है कि शरीर में पर्याप्त विटामिन बी12 नहीं है. दिल रेड ब्लड सेल्स की कम संख्या के लिए बनाता है जो तब होता है जब शरीर में विटामिन बी 12 की कमी होती है. यह शरीर में अधिक खून पंप करने के लिए दिल पर अतिरिक्त दबाव डालता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Read More
{}{}