trendingNow12324590
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Vitamin B12 Deficiency: चलने के अंदाज से भी विटामिन बी12 की कमी का चलेगा पता, तुरंत खाना शुरू करें B12 रिच ड्राई फ्रूट्स

कई लोग विटामिन बी12 की कमी के लक्षणों को अनदेखा करते हैं क्योंकि वे धीरे-धीरे विकसित होते हैं और उन्हें सामान्य थकान या उम्र बढ़ने के लक्षण मान सकते हैं. लेकिन, कुछ ऐसे संकेत हैं जो शरीर विटामिन बी12 की कमी से जूझ रहा है, यह बताते हैं.

Vitamin B12 Deficiency: चलने के अंदाज से भी विटामिन बी12 की कमी का चलेगा पता, तुरंत खाना शुरू करें B12 रिच ड्राई फ्रूट्स
Stop
Shivendra Singh|Updated: Jul 06, 2024, 06:24 PM IST

 विटामिन बी12 हमारे शरीर के लिए कई महत्वपूर्ण कामों को करने के लिए आवश्यक है, जैसे कि नर्वस सिस्टम को हेल्दी रखना, रेड ब्लड सेल्स का निर्माण करना और डीएनए को सिंथेसिस करना. इसकी कमी से थकान, कमजोरी, एनीमिया, नर्वस सिस्टम से जुड़ी समस्याएं और यहां तक कि डिप्रेशन भी हो सकता है. विटामिन बी12 की कमी के कई लक्षण हैं, जिनमें से कुछ आपको महसूस भी नहीं होते हैं.

लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आपके चलने के अंदाज से भी विटामिन बी12 की कमी का पता चल सकता है. जी हां, यह सच है. विटामिन बी12 की कमी के कारण पैरों में कमजोरी और बैलेंस बनाने की समस्या हो सकती है, जिससे आप लड़खड़ा सकते हैं या अपना बैलेंस खो सकते हैं. इसके अलावा, विटामिन बी12 की कमी से मसल्स में कमजोरी भी हो सकती है, जिससे चलने में मुश्किल हो सकती है. यदि आपको लगता है कि आपको विटामिन बी12 की कमी हो सकती है, तो डॉक्टर से मिलकर जांच करवाना सबसे अच्छा है. लेकिन, आप कुछ ऐसे ड्राई फ्रूट्स भी खा सकते हैं, जो विटामिन बी12 से भरपूर होते हैं और जिनसे आपको इस कमी को दूर करने में मदद मिल सकती है.

विटामिन बी12 से भरपूर ड्राई फ्रूट्स

काजू
काजू विटामिन बी12 का एक अच्छा सोर्स है. इसके अलावा, इसमें मैग्नीशियम और फास्फोरस भी होते हैं, जो हड्डियों और मसल्स की सेहत के लिए महत्वपूर्ण हैं.

बादाम
बादाम भी विटामिन बी12 का एक अच्छा सोर्स है. इसके अलावा, इसमें विटामिन ई और हेल्दी फैट भी होती है, जो दिल की सेहत के लिए अच्छी होती है.

अखरोट
अखरोट में विटामिन बी12 के अलावा ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होते हैं, जो मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं.

किशमिश
किशमिश में विटामिन बी12 और आयरन भी होता है, जो एनीमिया को रोकने में मदद करता है.

खजूर
खजूर में विटामिन बी12 और फाइबर होता है, जो पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है.

इन ड्राई फ्रूट्स को अपनी डेली डाइट में शामिल करके आप विटामिन बी12 की कमी को दूर कर सकते हैं और अपनी सेहत को बेहतर बना सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}