trendingNow11518781
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Sensation Problem: हाथ-पैर में झनझनाहट की वजह से काटती हैं चीटियां तो न करें नजरअंदाज, अपनाएं ये नुस्‍खा

Sensation In Body Parts: जिन लोगों के हाथ-पैरों में झनझनाहट होती है और लगता है जैसे चींटी काट रही है. उन्‍हें अपनी सेहत को लेकर अलर्ट हो जाना चाहिए क्‍योंकि ये गंभीर बीमारी भी हो सकती है.    

 Sensation Problem: हाथ-पैर में झनझनाहट की वजह से काटती हैं चीटियां तो न करें नजरअंदाज, अपनाएं ये नुस्‍खा
Stop
Zee News Desk|Updated: Jan 08, 2023, 04:55 AM IST

Tingling in Hands: कई लोगों की शिकायत रहती है कि उनके हाथ-पैरों में झनझनाहट (Sensation) की समस्‍या होती है. ऐसे में कई बार आपको लगता होगा कि हाथ-पैरों में चींटी काट रही है. ये समस्‍या आपको किसी विटामिन की कमी की वजह से भी हो सकती है. ऐसे में आपको विटामिन के टेस्‍ट कराना चाहिए और उन विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डा‍इट में कुछ नई चीजों को शामिल कर सकते हैं. इस तरह की झनझनाहट विटामिन बी और ई की कमी से भी होती है. ऐसे में आप मछली, चिकन और मीट को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.        

क्‍यों होती है ये झनझनाहट 

कई बार एक जैसे ज्‍यादा देर तक बैठने से भी झनझनाहट की समस्‍या हो सकती है, लेकिन ये एकदम सामान्‍य घटना होती है. अगर आपको ये समस्‍या बार-बार हो रही है, तो हो सकता है कि आपकी बॉडी में कुछ विटामिन्स की कमी हो गई है. आपको बता दें कि ये समस्‍या विटामिन बी और विटामिन ई की कमी (vitamin b and e deficiency) की वजह से भी हो सकती है. अगर आपको बार-बार झनझनाहट की समस्‍या हो रही है तो आप जल्‍द ही इन विटामिन्‍स के लिए टेस्‍ट कराएं. 

विटामिन बी के स्‍त्रोत 

जो लोग नॉन वेजिटेरियन होते हैं, वे मछली, चिकन और मीट को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा वेजिटेरियन लोग बीन्स, दाल, आलू, साबुत अनाज और ड्राई फ्रूट्स को शामिल कर सकते हैं. ये सभी विटामिन बी के अच्छे स्‍त्रोत माने जाते हैं. इन सब चीजों के अलावा आप डेयरी प्रोडक्ट्स को भी शामिल कर सकते हैं. इनमें अच्‍छी मात्रा में विटामिन बी पाया जाता है. वेजिटेरियन लोग रोजाना सुबह नाश्ते में स्प्राउट्स को शामिल करें. इससे आपको कई तरह के न्यूट्रिएंट्स मिलेंगे. इसके अलावा आप सूरजमुखी का तेल, वेजिटेबल ऑइल और सीफूड को जरूर लें. राजमा भी आपके लिए एक अच्‍छा स्‍त्रोत हो सकता है.  

इन चीजों से मिलेगा विटामिन ई 

विटामिन ई के लिए आप ड्राईफ्रूट्स ले सकते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्‍व पाए जाते हैं. इसके अलावा आप एवोकाडो को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसमें भी विटामिन ई अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा आप बादाम को भी अपनी डाइट में शामिल करें, इसमें भी विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है. सूरजमुखी के बीज और तेल का इस्‍तेमाल कर भी इसकी कमी को पूरा किया जा सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}