trendingNow12325878
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

विराट-अनुष्का समेत ये स्टार 7 बजे से तक कर लेते हैं डिनर, रात में जल्दी खाना खाने के कई फायदे, आप तो नहीं अनजान

Early Dinner Benefits In Hindi: हेल्दी रहने के लिए समय पर खाना और सोना बहुत जरूरी होता है. खासतौर पर आप डिनर कितने बजे कर रहे हैं और सोने से कितना पहले कर रहे हैं, आपके हेल्थ को बहुत प्रभावित करता है.   

विराट-अनुष्का समेत ये स्टार 7 बजे से तक कर लेते हैं डिनर, रात में जल्दी खाना खाने के कई फायदे, आप तो नहीं अनजान
Stop
Sharda singh|Updated: Jul 07, 2024, 07:27 PM IST

आजकल की व्यस्त जिंदगी में देर रात तक काम करना आम बात हो गई है, जिसकी वजह से खाने का समय भी बिगड़ जाता है. आज के समय में ज्यादातर लोग रात 8 या 9 बजे के बाद ही खाना खा पाते हैं. लेकिन देर रात खाना सेहत के लिए ठीक नहीं होता. कई विशेषज्ञ रात का खाना जल्दी, शाम 7 बजे से पहले खाने की सलाह देते हैं.  

यहां तक की विराट कोहली अनुष्का शर्मा, अक्षय कुमार जैसे बड़े सेलिब्रिटी भी 7 बजे के पहले डिनर कर लेते हैं. ऐसे में यदि आप लेट डिनर कर रहे हैं तो यह लेख आपके लिए है. यहां आप जल्दी डिनर करने के फायदों को जान सकते हैं. 

इसे भी पढ़ें- 3 साल से Virat Kohli ले रहें वेजिटेरियन डाइट, जानें चिकन-मटन छोड़ने के 5 बेमिसाल फायदे

कितने बजे करना चाहिए डिनर 

स्लीप फाउंडेशन के अनुसार, आपके डिनर और सोने के समय में 2-4 घंटे का अंतर होना चाहिए. इससे बॉडी खाने को पूरी तरह से डाइजेस्ट कर पाती है और नींद की क्वालिटी में सुधार होता है. ऐसे में यदि आप 9 बजे सोते हैं तो 7 बजे तक आपको डिनर कर लेना चाहिए.

जल्दी डिनर के फायदे-
पाचन क्रिया में सुधार

रात में खाना जल्दी खाने से आपके शरीर को भोजन को ठीक से पचाने का पर्याप्त समय मिल जाता है. देर से खाए गए भोजन को पचाने में शरीर को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है, जिससे अपच, एसिडिटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं. 

वजन घटाने में मददगार 

शाम 7 बजे से पहले खाना खाने से आप रात में कम खाते हैं, जिससे कैलोरी इनटेक कम हो जाता है और वजन घटाने में मदद मिलती है. 

नींद में सुधार

देर रात खाना खाने से नींद की गुणवत्ता खराब हो सकती है. पेट भरे होने से नींद में परेशानी हो सकती है. शाम 7 बजे से पहले खाना खाने से खाना पचने का काफी समय मिल जाता है, जिससे नींद अच्छी आती है.

हार्ट के लिए फायदेमंद

देर रात खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ सकता है, जो हृदय रोग का खतरा बढ़ा देता है. वहीं, शाम 7 बजे से पहले खाना खाने से  शरीर को फैट को जलाने का पर्याप्त समय मिलता है, जो हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

शरीर का चयापचय दुरुस्त 

रात में जल्दी खाना खाने से आपके शरीर का चयापचय (मेटाबॉलिज्म) दुरुस्त रहता है. देर रात खाना खाने से शरीर का मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है, जिससे वजन बढ़ने का खतरा रहता है. 

अधिक ऊर्जा 

जब आप रात में जल्दी खाते हैं और खाना अच्छे से पच जाता है, तो आपको सुबह में ज्यादा ऊर्जा महसूस होती है. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Read More
{}{}