trendingNow12412444
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

मच्छरों से फैलने वाली जानलेवा बीमारियां: डेंगू और मलेरिया से कैसे बचें?

मच्छरों को सिर्फ एक परेशान करने वाला कीट समझना गलत है. ये खून चूसने वाले कीड़े कई गंभीर बीमारियों के वाहक होते हैं, जिनमें मलेरिया और डेंगू प्रमुख हैं. ये बीमारियां दुनिया भर में लाखों लोगों की जान लेती हैं.

मच्छरों से फैलने वाली जानलेवा बीमारियां: डेंगू और मलेरिया से कैसे बचें?
Stop
Shivendra Singh|Updated: Sep 03, 2024, 09:15 AM IST

मच्छरों को सिर्फ एक परेशान करने वाला कीट समझना गलत है. ये खून चूसने वाले कीड़े कई गंभीर बीमारियों के वाहक होते हैं, जिनमें मलेरिया और डेंगू प्रमुख हैं. ये बीमारियां दुनिया भर में लाखों लोगों की जान लेती हैं. आइए आज हम इन्हीं गंभीर बीमारियों की बात करेंगे और बचाव के उपाय जानेंगे.

यह लेख रेड क्रॉस सोसाइटी (गाजियाबाद) के अध्यक्ष डॉ. सुभाष गुप्ता ने बताया कि मलेरिया एक परजीवी रोग है, जो अनोफेलीज मच्छर के काटने से फैलता है. इस बीमारी के लक्षणों में बुखार, ठंड लगना, सिरदर्द और थकान शामिल हैं. अगर इसका समय पर इलाज न किया जाए तो यह जानलेवा हो सकता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, मलेरिया दुनिया की सबसे घातक संक्रामक बीमारियों में से एक है. वहीं, डेंगू एक वायरस से होने वाली बीमारी है जो एडीज मच्छर के काटने से फैलती है. इस बीमारी के लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, आंखों के पीछे दर्द, जोड़ों और मसल्स में दर्द और दाने शामिल हैं. गंभीर मामलों में डेंगू हेमोरेजिक बुखार (DHF) या डेंगू शॉक सिंड्रोम (DSS) हो सकता है, जो मौत का कारण बन सकता है.

मच्छरों से बचाव के उपाय
* मच्छर भगाने वाले स्प्रे का इस्तेमाल करें.
* लंबी आस्तीन के कपड़े पहनें.
* मच्छरदानी का इस्तेमाल करें.
* पानी जमा होने वाली जगहों को साफ करें.
* मच्छरों को मारने के लिए कीटनाशकों का उपयोग करें.

समाधान
मलेरिया और डेंगू द्वारा प्रस्तुत चुनौतियों का समाधान करने के लिए ग्लोबल कमिटमेंटकी आवश्यकता है. वैक्सीन विकास, एडवांस डायग्नोस और नए मच्छर कंट्रोल रणनीतियों में इनोवेशन महत्वपूर्ण हैं. संभावित उपचारों में जेनेटिक रूप से संशोधित मच्छर शामिल हैं, जो परजीवी की संख्या कम करते हैं या उन्हें पूरी तरह से समाप्त करते हैं. इसके अलावा, एंटीमलेरियल दवाओं और डेंगू उपचारों पर चल रहे शोध इन संक्रमणों को कंट्रोल करने और अंततः उन्मूलन के लिए महत्वपूर्ण हैं.

Read More
{}{}