trendingNow12108862
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Valentine's Day: देसी उबटन से पाएं चेहरे पर निखार, नेचुरल ब्यूटी से पार्टनर को करें इम्प्रेस

प्यार का त्यौहार यानी वैलेंटाइन डे पर हर कोई अपने पार्टनर को खुश करने के लिए तैयारियों में लगा हुआ है. इतना ही नहीं, इस खास दिन पर हर कोई अपने पार्टनर को स्पेशल महसूस कराना चाहता है.

Valentine's Day: देसी उबटन से पाएं चेहरे पर निखार, नेचुरल ब्यूटी से पार्टनर को करें इम्प्रेस
Stop
Shivendra Singh|Updated: Feb 13, 2024, 04:58 PM IST

प्यार का त्यौहार यानी वैलेंटाइन डे पर हर कोई अपने पार्टनर को खुश करने के लिए तैयारियों में लगा हुआ है. इतना ही नहीं, इस खास दिन पर हर कोई अपने पार्टनर को स्पेशल महसूस कराना चाहता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्यार सिर्फ महंगे गिफ्ट और रोमांटिक डिनर से ही नहीं, बल्कि आपके नेचुरल ब्यूटी से भी बढ़ता है.

इस वैलेंटाइन डे, अपने पार्टनर को दीवाना बनाने के लिए कुछ देसी उबटन अपनाएं और पाएं खूबसूरती का जादू. ये देसी उबटन न केवल आपकी त्वचा को निखारेंगे, बल्कि आपके पार्टनर को भी आपकी ओर आकर्षित करेंगे. तो देर किस बात की? आइए जानते हैं कुछ ऐसे देसी उबटन जो इस वैलेंटाइन डे पर आपको बना देंगे सबसे खास.

हल्दी और बेसन का उबटन
एक चम्मच हल्दी, दो चम्मच बेसन, एक चम्मच दही और आधा चम्मच गुलाब जल. इन सभी सामग्री को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद धो लें और मुलायम त्वचा का आनंद लें.

चंदन और मुल्तानी मिट्टी का उबटन
एक चम्मच चंदन पाउडर, दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच गुलाब जल और आधा चम्मच नींबू का रस. इन सभी सामग्री को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद धो लें और चमकदार त्वचा का आनंद लें.

दही और शहद का उबटन
दो चम्मच दही, एक चम्मच शहद और आधा चम्मच हल्दी. इन सभी सामग्री को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद अपने चेहरे को अच्छी तरह धो लें.

बेसन और टमाटर का उबटन
एक टमाटर को पीसकर उसमें दो चम्मच बेसन, आधा चम्मच दही और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद अपने चेहरे को अच्छी तरह धो लें और दमकती त्वचा का आनंद लें.

इन देसी उबटन का उपयोग करने के कुछ फायदे
- ये त्वचा को गहराई से साफ करते हैं.
- ये त्वचा को मॉइस्चराइज करते हैं और उसे मुलायम बनाते हैं.
- ये त्वचा को चमकदार बनाते हैं.
- ये मुंहासे और दाग-धब्बों को कम करते हैं.
- ये त्वचा को पोषण देते हैं.

तो देर किस बात की? इस वैलेंटाइन डे पर देसी उबटन का उपयोग करके अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाएं और अपने पार्टनर को दीवाना बना दें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}