trendingNow11764800
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Utensil Cleaning Tips: बिना साबुन के भी सोने की तरह चमकने लगेंगे आपके गंदे बर्तन, आजमा लें ये 5 घरेलू टिप्स

Utensils Cleaning Without Soap: अगर बर्तन धोने के दौरान आपकी साबुन खत्म हो जाए तो टेंशन न लें. आज हम आपको 5 ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से गंदे बर्तन सोने की तरह चमकने लगेंगे. 

Utensil Cleaning Tips: बिना साबुन के भी सोने की तरह चमकने लगेंगे आपके गंदे बर्तन, आजमा लें ये 5 घरेलू टिप्स
Stop
Devinder Kumar|Updated: Jul 04, 2023, 06:26 AM IST

How to Clean Utensils Without Soap: आजकल बर्तन धोने के लिए साबुन का इस्तेमाल करना आम बात है. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि जब हम बर्तन धोना शुरू करते हैं तो साबुन खत्म हो जाती है. ऐसे में हमें बहुत गुस्सा आता है लेकिन कुछ कर नहीं सकते. अगर आपके साथ भी कभी ऐसी परिस्थिति बने तो बिल्कुल न घबराएं. आज हम आपको ऐसे 5 घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप बिना साबुन का यूज किए अपने गंदे बर्तनों को चमका सकते हैं. आइए उन खास उपायों के बारे में बताते हैं. 

बिना साबुन बर्तन धोने के ट्रिक्स (Utensils Cleaning Without Soap)

सिरका का कर लें यूज  

किसी भी तरह के बर्तन को अच्छी तरह साफ करने के लिए आप सिरके का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप एक बोतल में 5 चम्मच सिरका और एक कप पानी डालकर घोल तैयार कर लीजिए. उसके बाद उस घोल का गंदे बर्तन (Utensils Cleaning Without Soap) पर स्प्रे करके छोड़ दें. कुछ देर बाद हल्के गर्म पानी से उस बर्तन को धो लीजिए. आपके बर्तन पहले की तरह चमक उठेंगे. 

राख से कर सकते हैं साफ

साबुन का दौर आने से पहले बर्तन (Utensils Cleaning Without Soap) को राख से साफ किया जाता है. यह एक पारंपरिक ट्रिक थी, जो गांवों में आज भी इस्तेमाल में लाई जाती है. इसके लिए बर्तन को थोड़ा गीला करके उसमें राख छिड़क दें. इसके बाद स्पंज की मदद से बर्तन को रगड़कर साफ कर लें. वह एकदम शाइन करने लगेगा. 

बेकिंग सोडा भी है फायदेमंद

कढ़ाई, तवा, फ्राईपैन, कुकर या पतीला जैसे बर्तनों (Utensils Cleaning Without Soap) में कई बार तेल के जिद्दी दाग लग जाते हैं, जो साबुन से धोने पर भी आसानी से साफ नहीं होते. ऐसे में उन दाग को हटाने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए आप गंदे बर्तनों को गर्म पानी में भिगो दें और फिर उनमें थोड़ा बेकिंग सोडा छिड़कर स्पंज की मदद से साफ कर लें. 

गुणकारी है चावल का पानी 

आप गंदे बर्तनों (Utensils Cleaning Without Soap) को साफ करने में उबाले गए चावल के पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. असल में इसमें साइट्रिक एसिड और स्टार्च होता है, जिससे बर्तनों में जमी चिकनाई आसानी से हट जाती है. इसे सही ढंग से इस्तेमाल करने के लिए आप बर्तनों को आधे घंटे तक चावल के पानी में भिगोकर रख दें. फिर उन बर्तनों को अच्छी तरह से रगड़ें. इसके बाद गुनगुने पानी से उन्हें धो लें. 

घर में बना सकते हैं नेचुरल क्लीनर

आप गंदे बर्तनों को बिना साबुन के साफ करने के लिए घर पर नेचुरल यूटेनसिल क्लीनर भी बना सकते हैं. इसके लिए आप एक कप गरम पानी में 1 नींबू का रस घोल लें और फिर उसमें 2 बड़े चम्मच भरकर नमक मिला लें. इसके बाद दोनों को अच्छी तरह मिला लें. इस घोल को किसी भी गंदे बर्तन (Utensils Cleaning Without Soap) पर मिलाकर स्पंज करें. आपके बर्तन पर जमी गंदगी तुरंत साफ हो जाएगी और बर्तन महक उठेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}