trendingNow12389087
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

सुबह उठने के बाद नहीं करने चाहिए ये 5 काम, बिगड़ सकती है सेहत

हमें इस बात का पता होना चाहिए कि सुबह के वक्त कौन-कौन सी आदतें सेहत के लिए अच्छी नहीं होती, इससे अपने अपने दिन और हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए एक बेहतर शुरुआती कदम उठा सकते हैं. 

सुबह उठने के बाद नहीं करने चाहिए ये 5 काम, बिगड़ सकती है सेहत
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Aug 18, 2024, 06:25 AM IST

Unhealthy Morning Habits: सुबह का वक्त दिन की शुरुआत का सबसे अहम हिस्सा होता है. इस वक्त हमारे शरीर और मन दोनों को नई ऊर्जा मिलती है, जिससे हम अपने दिन की शुरुआत एनर्जी और पॉजिटिविटी के साथ कर सकते हैं. लेकिन कई बार हम कुछ ऐसी आदतें अपना लेते हैं जो हमारी सेहत पर नेगेटिव इफेक्ट डाल सकती हैं. डॉक्टर इमरान अहमद ने उन 5 कामों के बारे में बताया जिन्हें सुबह उठने के बाद नहीं करना चाहिए.

सुबह की बुरी आदतें

1. बिस्तर में ही पड़े रहना

सुबह की नींद से जागने के बाद तुरंत उठ जाना चाहिए. बिस्तर में लंबे समय तक लेटे रहना शरीर के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. इससे शरीर में सुस्ती बढ़ती है, जिससे दिनभर थकान महसूस होती है. साथ ही इससे मांसपेशियों में सख्ती भी आ सकती है. इसलिए जागने के बाद बिस्तर छोड़ देना चाहिए और थोड़ी सी हल्की एक्सरसाइज़ या स्ट्रेचिंग करनी चाहिए.

2. तुरंत मोबाइल का इस्तेमाल

सुबह उठते ही कई लोग सबसे पहले अपना मोबाइल चेक करते है.  हालांकि यह आदत बेहद बुरी है. सुबह की ताजगी और सुकून को बरकरार रखने के लिए उठते ही मोबाइल से दूरी बनाए रखना जरूरी है. स्क्रीन की ब्लू लाइट आंखों को नुकसान पहुंचा सकती है और मानसिक तनाव भी बढ़ा सकती है. इसके बजाय कुछ वक्त मेडिटेशन या योग में लगाएं.

3. खाली पेट कॉफी या चाय पीना

सुबह-सुबह खाली पेट कॉफी या चाय पीना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. बिना कुछ खाए कैफीन का सेवन पेट की एसिडिटी को बढ़ा सकता है और गैस्ट्रिक समस्याओं का कारण बन सकता है. इसके बजाय आप एक गिलास गर्म पानी में नींबू मिलाकर पी सकते हैं, जो आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को एक्टिव करता है और शरीर को डिटॉक्स करता है.

4. बिना पानी पिए दिन की शुरुआत

सुबह उठने के बाद शरीर को हाइड्रेट करना बेहद जरूरी है. सोते समय हमारा शरीर कई घंटों तक बिना पानी के रहता है, जिससे डिहाइड्रेशन हो सकता है. सुबह उठकर पानी पीने से शरीर को फिर से हाइड्रेट किया जा सकता है और इससे मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है. अगर आप पानी नहीं पीते हैं, तो इससे आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है, जैसे कि थकान, सिरदर्द, और कमजोर डाइजेशन.

5. तुरंत हेवी ब्रेकफास्ट

सुबह उठते ही तुरंत भारी भरकम नाश्ता करना भी सही नहीं है. इससे पाचन तंत्र पर दबाव पड़ सकता है और अपच की समस्या हो सकती है. सुबह के समय हल्का और पौष्टिक नाश्ता करें, जैसे कि फल, दलिया, या स्प्राउट्स वगैरह. इससे आपकी ऊर्जा बनी रहेगी और आप दिनभर एक्टिव महसूस करेंगे.

 

 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.) 

Read More
{}{}