trendingNow11831038
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Unhealthy Foods At Night: सोते वक्त इन 5 चीजों को खाने से पूरी तरह कर लें तौबा, गैस-एसिडिटी छीन सकती है आपकी नींद

Foods To Avoid At Night: अगर आप रात में अच्छी सुकून भरी नींद लेना चाहते हैं तो आपको रात में 5 चीजें खाने से बचना होगा. ऐसा न करने पर आपकी वह रात परेशानी भरी हो सकती है. 

Unhealthy Foods At Night: सोते वक्त इन 5 चीजों को खाने से पूरी तरह कर लें तौबा, गैस-एसिडिटी छीन सकती है आपकी नींद
Stop
Devinder Kumar|Updated: Aug 19, 2023, 06:09 AM IST

Foods That Cause Acidity: खानपान में गड़बड़ी और खराब लाइफस्टाइल ने आजकल हर चौथे व्यक्ति को पस्त किया हुआ है. यह समस्या अगर रात में हो जाए तो दिक्कत और भी बढ़ जाती है. इसकी वजह से रात में नींद नहीं आती और इंसान करवट बदलते रह जाता है. डॉक्टरों का कहना है कि इस समस्या से बचने के लिए रात में कुछ खास चीजें खाने से परहेज किया जाना चाहिए. आज इस लेख में हम आपको उन चीजों के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं. 

रात में इन चीजों को खाने से करें परहेज (Foods To Avoid Eating At Night) 

चॉय-कॉफी (Tea-Coffee)

अगर आप रात में चैनभरी नींद लेना चाहते हैं तो सोने (Foods To Avoid Eating At Night)  से 3 घंटे पहले चाय-कॉफी का सेवन बंद कर दें. इन दोनों चीजों में कैफीन रहता है, जो गैस-एसिडिटी पैदा करता है. इन चीजों से बचने पर आपका पेट फिट रहने लगेगा. 

चॉकलेट (Chocolate)

भोजन के बाद काफी लोगों को कुछ मीठा (Foods To Avoid Eating At Night)  खाने की आदत होती है. इस ख्वाहिश को पूरा करने के लिए कई लोग चॉकलेट खा लेते हैं. रात के वक्त चॉकलेट खाने पर उसमें एसिड रिफलक्स हो सकता है. जिससे पेट दर्द और एसिडिटी की समस्या हो सकती है. 

पकौड़े (Pakodas)

रात में सुकूनभरी नींद लेने के लिए आपको रात में पकौड़ों का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. इन पकौड़ों में तेल होता है, जिससे ये एसिडिक बन जाते हैं. रात के वक्त इन पकौड़ों को पचाना भी शरीर के लिए मुश्किल हो जाता है, लिहाजा इनसे बचकर रहें तो बेहतर रहेगा. 

पिज्जा (Pizza)

आजकल नाइट में पिज्जा पार्टी का चलन भी चल रहा है लेकिन ऐसा शौक (Foods To Avoid Eating At Night)  आपकी सेहत को भारी पड़ सकता है. पिज्जा में हाई फैट होता है और वह आसानी से पचता भी नहीं है. ऐसे में रात के वक्त उसे खाने से एसिडिटी होने में देर नहीं लगती है. 

खट्टी चीजें (Sour Things)

हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक रात में नींबू, संतरा, टमाटर और बेरीज जैसी खट्टी चीजों (Foods To Avoid Eating At Night)  का सेवन करके बिल्कुल नहीं लेटना चाहिए. ये सब चीजें शरीर में एसिड का लेवल बढ़ा देती हैं, जिससे गैस और एसिडिटी की समस्या बन जाती है. इससे रात में सीने में जलन की समस्या भी बढ़ जाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}